Sat. Sep 21st, 2024

राफ्टिंग के रोमांच के शौक को बनाए शानदार कैरियर

साहसिक खेलों के हब के रूप में योगनगरी तेजी के साथ उभर रही है। ऋषिकेश में राफ्टिंग, ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग और पैरा मोटर ग्लाइडिंग के लिए वीकेंड ही नहीं, अन्य दिनों में भी पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। राफ्टिंग को लेकर पर्यटकों के बढ़ते क्रेज से इस साहसिक खेल में रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। साहसिक खेलों के शौकीन राफ्टिंग के क्षेत्र में भी अपना कॅरियर बना सकते हैं।

साहसिक खेलों के लिए अब योगनगरी ऋषिकेश एक जाना पहचाना नाम बन गया है। खासकर गंगा में अंतरराष्ट्रीय स्तर के रैपिड रोमांच के शौकीनों को राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश की ओर खींच लेते हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, कोलकाता, महाराष्ट्र और राजस्थान आदि प्रदेश ही नहीं, विदेशों से भी पर्यटक राफ्टिंग के लिए योगनगरी पहुंचते हैं।

ऋषिकेश में रोजाना सैकड़ों की संख्या में रंग-बिरंगी राफ्ट गंगा में अठखेलियां करती नजर आती हैं। रोमांच का यह खेल योगनगरी की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत कर रहा है। वहीं रोजगार के अवसर भी मुहैया करा रहा है। टिहरी, पौड़ी और ऋषिकेश के करीब 630 युवाओं ने राफ्टिंग को कॅरियर के तौर पर अपनाया है। वहीं इतनी ही संख्या में ट्रेनी गाइड भी विभिन्न राफ्टिंग कंपनी में काम कर रहे हैं। अनुभवी राफ्टिंग गाइड एक सरकारी कर्मचारी या मल्टीनेशनल कंपनी के एग्जीक्यूटिव के बराबर वेतन लेता है। जिस तरह से राफ्टिंग को लेकर देश-विदेश के पर्यटकों का रुझान बढ़ रहा है, इससे तय है कि ऋषिकेश में राफ्टिंग के क्षेत्र में रोजगार में भी इजाफा होगा। ऐसे में राफ्टिंग के शौकीन राफ्टिंग के क्षेत्र में गाइड के पेशे को कॅरियर के तौर पर अपना सकते हैं।
45 से 72 हजार तक है राफ्टिंग गाइड का वेतन
गंगा रिवर राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि राफ्टिंग से लक्ष्मणझूला, टिहरी और ऋषिकेश के सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिला है। उन्होंने बताया कि राफ्टिंग गाइड को 32 किलोमीटर के ट्रैक पर राफ्ट ले जाने पर 800 रुपये का भुगतान किया जाता है। वहीं 10 किलोमीटर के ट्रैक के लिए 500 से 600 रुपये दिए जाते हैं। कई अनुभवी राफ्टिंग गाइड दिनभर में तीन चक्कर भी लगा देते हैं। इससे उनको करीब 45 हजार से 72 हजार तक एक महीने में मिल जाते हैं। यह रकम एक सरकारी कर्मचारी या मल्टीनेशनल कंपनी के एग्जीक्यूूटिव के बराबर है। दिनेश भट्ट ने बताया कि ट्रेनी गाइड को भी करीब 300 रुपये का दैनिक भुगतान किया जाता है। कई राफ्टिंग गाइड और ट्रेनी मासिक वेतन पर भी काम करते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *