Thu. Sep 19th, 2024

कुछ सवाल कांग्रेस से जवाब कांग्रेस दे।

उत्तराखण्ड राज्य गठन से पहले उत्तराखंड राज्य उत्तर प्रदेष का हिस्सा था। उत्तराखंड राज्य गठन के लिए 1952, 1967, 1973 में मांग उठी। 1973 में स्व. श्री एच.एन. बहुगुणा तत्कालीन मुख्यमंत्री ने पर्वतीय विकास मंत्रालय बनाया, जिन्हेें आपकी कांग्रेस पार्टी ने इमरजेन्सी के समय नजर बन्द रखा था। तदुपरान्त 1994 में उत्तरांखड आन्प्दोलन टिहरी/पौड़ी/खटीमा आदि स्थानों से उत्तराखंड क्रांतिदल के नेतृत्व चला सभी लोगों इसमें सम्मिलित हुए (जिसमें महिलायें, छात्र-छात्रायें, प्रवासी उत्तराखंड व राजकीय अर्द्ध राजकीय कर्मचारी षिक्षक जिन्होंने 94 दिन की ऐतिहासिक हड़ताल पर्वतीय कर्मचारी षिक्षक संगठन के बैनर तले पूरे उत्तराखंड में की। उस समय में टिहरी जनपद में टिहरी षाखा में अध्यक्ष था। लगभग 10 से 20 हजार कर्मचारी जनपद में थे, का नेतृत्व भी किया उस समय कांग्रेस की सरकार केन्द्र में थी। श्री मुलायम सिंह की सरकार उत्तर प्रदेष में थी, मुजफरनगर कांड की घटना सबको विदित है, जिसमें उत्तराखंडियों की अस्मिता पर वार कांग्रेस व स0पा0 की सरकार ने किया था कांग्रेस नेताओं ने यहां तक कहा कि उत्तराखंड मेरी लाष पर बनेगा और बाद में उत्तराखंड की पहली सरकार में मुख्यमंत्री बन गये थे। यहां पर जनता की वोट देने की विडम्बना यह है कि राज्य आन्दोलन किया उत्तराखंड क्रांतिदल ने (जिसमें सहभागिता महिला, किसान, युवा, छात्र छात्रायें व सरकारी कर्मचारी षिक्षकों की भूमिका थी जो ‘‘मील का पत्थर’’ था और राज्य दिया। नवम्बर 2000 में अटल बिहारी बाजपेयी जी की भाजपा सरकार ने सत्ता सौंप दी। उत्तराखण्ड विरोधी दल कांग्रेस को इस पर कुछ सवाल कांगें्रस से है क्या जवाब देंगें।

सवाल निम्न हैं –
1. आपकी पार्टी कांगे्रस ने उत्तराखंड आन्दोलन में विरोध क्यों किया। क्योंकि आपके नेता स्व0श्री नारायणदत्त तिवारी के बयान थे कि उत्तराखण्ड राज्य मेरी लाष पर बनेगा जो बाद में मुख्यमंत्री बने। इसका आपके पास क्या जवाब है कि आप क्यों उत्तराखण्ड राज्य का तब विरोध क्येां किया था आज सत्ता क्यों पाना चाहते हैं ?
2. आपकी पार्टी कांगे्रस द्वारा उत्तराखण्ड राज्य का विरोध करने के बाद भी लगभग 18 माह तक अन्तरिम सरकार के बाद 2002 के प्रथम चुनाव में आपको जनता ने जीता दिया था, तो क्या आप उत्तराखंड की जनता को बेवकूफ बनाने में कामयाब हो गये थे। आपका आधार क्या रहा था।
3. आपकी कांग्रेस पार्टी की सरकार वर्श 2002 से वर्श 2007 तक व वर्श 2012 से 2017 तक रही। आपकी सरकार के मुख्य मंत्रियों ने कितनी घोशणा की व कितनी पूरी की इसे भी जनता के बीच में बताने का साहस करेंगे।
4. आपकी सरकार ने 2002 से 2007 तक व 2012 से 2017 तक कितने कर्मचारी षिक्षकों व अधिकारियों की नियुक्ति की? कितने को स्वरोजगार से जोडा है? अवगत कराने का कश्ट करेंगे।
5. आपकी सरकार कांग्रेस के समय 2012 में गैस सिलैंडर 1200/- का था पेट्रोल रु.150 से अधिक डीजल रु.100 रूप्ये अधिर्क दाल रु.200 रुपये से अधिक सरसों का तेल रु.120 से अधिक था। तब के बाजार भाव से तब आप रु.1200/- के सिलिण्डर पर कितनी सब्सिडी देते थे। अब क्या पूरे पांच वर्श सब्सिडी देंगें अगर अब दे सकते थे तो तब क्यों नहीं दी।
6. आपकी सरकार कांग्रेस के समय कितनी विकास योजनायें लगी कितनी लम्बित परियोजनाओं की षुरूआत हुई? आपके कार्यकाल में और उत्तराखण्ड में कितनी सड़के बनीं, उसके विकास में राज्य सरकार का अंष कितना था व केन्द्र सरकार का अंष कितना था ?
7. आप यदि किसी बिन्दु पर सब्सिडी देगें तो धन राषि कहाँ से आयेगी। क्या सरकारी कर्मचारियों को हर वर्श दो बार (6-6 माह) अन्तराल में दी जाने वाली महंगाई भत्ते की किष्तों में कटौती करेंगे। तब सब्सिडी देंगे।
8. आपकी पार्टी कांगे्रस पुरानी पेंसन लागू की बात करती है तो 2005 में जब आपकी सरकार थी तो लागू क्यों की। क्या आप उसे स्पश्ट करेंगें, कि वह स्कीम थी, क्यों कर्मचारियों के बीच गुमराह वाली बात क्यों करते हो।
9. क्या आपके नेता राहुल गांधी मोदी को कभी चोर, कभी षहंषाह कहते हैं। मैं मोदी से डरता नहीं हूँ आदि आदि कहते हैं क्या इससे आपकी नैय्या पार हो जायेगी। बताने का कश्ट करें।
10. आपकी पार्टी द्वारा कितने क्रिमिनलों को टिकट दे रखा है बताने का कश्ट करेंगें। जनता के बीच बात रखेंगें।
11. आपकी पार्टी ने आजकल समाचार पत्रों में विज्ञापन दे रखा है कि ‘‘उत्तराखण्डी स्वाभिमान चार धाम चार काम, उत्तराखण्ड के बेहतर भविश्य की प्रतीज्ञा के साथ’’ पर।
(1) जब आपकी पार्टी उत्तराखंड राज्य आदोलन का विरोध कर रही थी और मुजफरनगर में 2 अक्टूबर 1994 को उत्तराखंडियों की अस्मिता खतरे में थी तब आपका स्वाभिमान कहां गया था। बताने की कृपा करें।
(2) आपकी पार्टी कांग्रेस की सरकार दो पंचवर्शीय योजना में सरकार में रही तब आपकी सरकार ने क्या चार धाम विकास के लिए किया क्या ? किया है तो बतायें, कितना अंष राज्य व कितना अंष केन्द्र का था।
(3) आपकी पार्टी की सरकार दो पंचवर्शीय योजना में सरकार में रही आपने स्वास्थ्य सुविधा को सुचारू रूप से चलाने के लिए क्या किया?
(4) गैस की कीमत आपकी पार्टी द्वारा 500 तक की जावेगी की घोशणा है तो फिर वर्श 2011, 2012, 2013 में गैस सिलैण्डर रू0 1200/- को क्यों बेचा गया ? जवाब दें।
(5) आपकी पार्टी ने कहा 5 लाख परिवारों को सालाना रू0 40,000/- मिलेगा यानि प्रतिमाह 3,333/- प्रतिमाह मिलेगा यानि रू0 111.01 प्रतिदिन जबकि वर्तमान मजदूरी न्यूनतम रू0 500/- है तो फिर गरीब परिवार का भला कैसे होगा बतायेंगे।
(6) आपकी पार्टी ने यह भी तय किया कि गरीब परिवार किस वर्ग के होंगे जबकि गरीब परिवार सभी वर्ग में है जिस पर 10 प्रतिषत आरक्षण केन्द्र सरकार दे रही है। कानून क्या है फिर आप किस वर्ग के गरीब परिवार की बात कर रही है, स्पश्ट करें।
(7) आपकी पार्टी कांग्रेस ने 4 लाख गरीब परिवारों को नौकरी देने का वायदा किया है। आपकी सरकार दो पंच वर्शीय योजना में सरकार में रही। आपने कितने युवाओं को अपने पूर्व कार्यकाल में सेवायें दी हैं। आप सरकारी व स्वरोजगार देंगे या बेवकूफ बनायेंगे। सरकारी रोजगार तो स्वीकृत पदांे के विरूद्ध कार्यरत के बाद रिक्त पदों पर होता है, तो सरकारी नौकरी तो इतनी नहीं मिल सकती है फिर यदि स्वरोजगार व प्राइवेट नौकरी देने की बात है तो स्वरोजगार के तहत केन्द्र सरकार नौकरी दे रही है आप किस प्रकार की नौकरी देने की बात कर रहे हैं, स्पश्ट करें।
12. आपकी कांग्रेस पार्टी की सरकार 2012 में बनी थी तब आपने श्री विजय बहुगुणा को मुख्यमंत्री बनाया था तो फिर श्री हरीष रावत जी ने विरोध क्यों किया, विरोध भी इतना की उन्हें हटाकर स्वयं मुख्यमंत्री बन गये। क्या यह कार्य अच्छा था। ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस पार्टी व नेता क्षेत्रवाद से अभी दूूर नहीं गये हैं इस पर कांग्रेस पार्टी व नेता स्पश्ट करेंगे।

-शिव प्रसाद नौटियाल (वरिष्ट नागरिक)

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *