Fri. Oct 18th, 2024

केंद्र सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास पर भारी निवेश

SITARAMAN

असम मंत्रिमंडल ने रविवार को बड़ा फैसला किया है। मंत्रिमंडल ने छह धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी के लोगों को अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र प्रदान करने का निर्णय लिया है। असम के मंत्री केशब महंत ने इसकी जानकारी दी। दूसरी ओर, केंद्र सरकार पूर्वोत्तर में 1.34 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई रेल, सड़क एवं हवाई संपर्क परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को यह जानकारी दी।
सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास पर भारी निवेश कर रही है। हम 2,011 किलोमीटर लंबी और 74,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 20 रेलवे परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा केंद्र सरकार क्षेत्र में कुल 58,000 करोड़ रुपये की लागत से 4,000 किलोमीटर लंबी सड़कों का विकास कर रही है।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में करीब 2,200 करोड़ रुपये की 15 हवाई संपर्क परियोजनाओं पर भी काम चल रही है। हालांकि वित्त मंत्री ने यह नहीं बताया कि ये परियोजनाएं कब तक पूरी होंगी।

सिलचर में मिले 26 रोहिंग्या
इस बीच सिलचर में मिले 12 बच्चों समेत 26 रोहिंग्या वे म्यांमार के नागरिक हैं। उनके पास ज्यादा दस्तावेज नहीं हैं। वे कल रात जम्मू से ट्रेन से गुवाहाटी पहुंचे, क्योंकि सोमोनी ने उनसे जमना बाजार इलाके में आने के लिए संपर्क किया था। जांच जारी है। एसपी कछार रमनदीप कौर ने यह जानकारी दी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *