Sun. Sep 8th, 2024

डेंगू से बचाव के लिए नियम न मानने पर जारी होगा नोटिस

Dehradun: बरसात के साथ ही डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। इससे बचाव के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। निजी और सरकारी सभी अस्पतालों में डेंगू के लिए मच्छरदानी सहित 10 बेड अलग वार्ड में आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं। इस वार्ड में कोई अन्य मरीज भर्ती नहीं किया जाएगा।

जिले में ऐसे 1213 बेड रिजर्व किए गए हैं। सीएमओ डॉ. संजय जैन ने बृहस्पतिवार को चंदन नगर स्थित सीएमओ कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी। सीएमओ ने बताया जिले के डेंगू, मलेरिया रोकथाम एवं जागरुकता अभियान के तहत वार्डों में डेंगू लार्वा की खोज करने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर भेजा जा रहा है। इसके लिए 591 आशा की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें 28 आशा फैसिलिटेटर हैं। सर्वे के दौरान जहां पर डेंगू का लार्वा मिल रहा है उसे मौके पर ही नष्ट भी किया जा रहा है।

इसके अलावा सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच निशुल्क उपलब्ध है। निजी पैथोलॉजी लैब को निर्देश दिए गए हैं कि यदि कोई लैब मानक से अधिक डेंगू जांच का शुल्क लेते हैं और इस संबंध में कोई शिकायत आती है तो इस पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से सभी स्कूलों को यह निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल के बच्चों को फुल आस्तीन की शर्ट में स्कूल बुलाया जाए। स्कूल ऐसा नहीं कर रहे हैं तो इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को सूचित किया जा रहा है। बार-बार कहने के बाद भी स्कूल नहीं मानेंगे तो स्कूल को नोटिस जारी किया जाएगा।

ब्लड बैंक ई-रक्तकोष पर देंगे जानकारी

जिले में संचालित रक्तकोष केंद्रों के संबंध में बताया कि ब्लड बैंकों को निर्देशित किया गया है कि वह रक्त की उपलब्धता की जानकारी ई-रक्तकोष पोर्टल पर अपडेट करेंगे। उपलब्ध रक्त की सूचना अपने केंद्रों पर चस्पा करेंगे। इसके साथ ही रक्तदान शिविरों की जानकारी विभाग को उपलब्ध कराएंगे।मरीजों को बाहर की दवा न लिखें डॉक्टर

सीमओ ने कहा कि इन दिनों स्वास्थ्य विभाग की ओर से निजी पैथोलॉजी लैब की जांच की जा रही है। जहां पर मानक अनुसार लैब संचालित नहीं की जा रही है वहां पर कार्रवाई हो रही है। इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। इसके अलावा अस्पतालों में जो भी डॉक्टर बाहर की दवाई लिख रहे हैं, शिकायत मिलने पर संबंधी डॉक्टर पर कार्रवाई होगी। प्रेस वार्ता के दौरान जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सीएस रावत, जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी, सिटी अर्बन हेल्थ ऑफिसर राकेश बिष्ट आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *