Fri. Oct 18th, 2024

नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात

टी20 विश्व कप 2024 के साथ टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया। भारतीय खिलाड़ियों ने खिताब जीतकर अपने कोच को यादगार विदाई दी। अब टीम इंडिया का कोच कौन होगा इसको लेकर फैसला किया जाना बाकी है। इस बीच बीसीसीआई सचिव जय शाह ने नए मुख्य की नियुक्ति को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने बताया कि श्रीलंका सीरीज में टीम इंडिया नए कोच के साथ खेलती नजर आएगी।

Jay Shah Update on Team India Head Coach Candidate Race Champions Trophy 2025 India Squad Senior Players
भारतीय टीम को कब मिलेगा मुख्य कोच?
भारतीय टीम के नए कोच का फैसला जुलाई के अंत तक हो जाएगा। इसकी जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दी। उन्होंने बताया कि हाल ही में क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने भारत के नए कोच के लिए दो दिग्गजों का इंटरव्यू लिया था। उनमें से एक का चयन किया जाएगा, जल्द ही इसका एलान होगा। शाह ने कहा, “कोच और चयनकर्ता दोनों की नियुक्ति जल्द ही कर दी जाएगी। सीएसी ने साक्षात्कार लिया है और दो नामों को चुना है तथा मुंबई पहुंचने के बाद उन्होंने जो भी निर्णय लिया है, हम उसके अनुसार ही काम करेंगे। वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे जा रहे हैं, लेकिन नया कोच श्रीलंका सीरीज से जुड़ेगा।”
Jay Shah Update on Team India Head Coach Candidate Race Champions Trophy 2025 India Squad Senior Players
गंभीर-रमन ने पेश की दावेदारी
नए कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। 18 जून को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई)  की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए गौतम गंभीर और डब्ल्यूवी रमन साक्षात्कार लिया था। इन दोनों ने वीडियो कॉल के जरिए साक्षात्कार दिया जिसमें अशोक मल्होत्रा शामिल थे। भारतीय टीम 27 जुलाई से सात अगस्त के बीच तीन टी20 और इतने ही एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करेगी।

Jay Shah Update on Team India Head Coach Candidate Race Champions Trophy 2025 India Squad Senior Players
रोहित के बाद कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान?
टी20 विश्व कप का खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास का एलान कर दिया। इसी के साथ हिटमैन ने कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया। हालांकि, वह टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया के नेतृत्व करते रहेंगे। रोहित के बाद हार्दिक पांड्या टी20 टीम के नए कप्तान की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गए इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान बनाया गया था। विश्व कप में पांड्या के हरफनमौला प्रदर्शन और रोहित के बाद कप्तानी संभालने की संभावनाओं पर शाह ने कहा, “कप्तानी का फैसला चयनकर्ता करेंगे और हम उनके साथ चर्चा के बाद इसकी घोषणा करेंगे। आपने हार्दिक के बारे में पूछा, उनके फॉर्म को लेकर कई सवाल थे, लेकिन हमने और चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा दिखाया और उन्होंने खुद को साबित किया।”

Jay Shah Update on Team India Head Coach Candidate Race Champions Trophy 2025 India Squad Senior Players
रोहित-कोहली की मौजूदगी में खेली जाएगी चैंपियंस ट्रॉफी?
पिछले एक दशक में बड़े फाइनल हारने की छवि बनाने वाली भारतीय टीम ने पिछले 12 महीनों में दो आईसीसी फाइनल हारने के बाद आखिरकार खिताब जीतने का अपना सूखा खत्म कर दिया। अब बीसीसीआई सचिव ने उम्मीद जताई है कि जीत का यह सिलसिला जारी रहेगा। इस बीच उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में टीम इंडिया को लेकर बड़ा अपडेट किया। उन्होंने बताया कि टीम में सीनियर खिलाड़ी मौजूद रहेंगे। शाह ने कहा, “मैं चाहता हूं कि भारत सभी खिताब जीते। हमारे पास सबसे बड़ी बेंच स्ट्रेंथ है, इस टीम के केवल तीन खिलाड़ी जिम्बाब्वे जा रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम तीन टीमें उतार सकते हैं। जिस तरह से यह टीम आगे बढ़ रही है, हमारा लक्ष्य विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना है। वहां भी ऐसी ही टीम खेलेगी। सीनियर खिलाड़ी वहां होंगे।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *