Fri. Oct 18th, 2024

पटेल चौक पर अतक्रिमण हटाने के दौरान दुकानदारों का सामान जब्त

Dehradun: त्योहारी सीजन में फुटपाथ घेरकर सामान सजाने वाले दुकानदारों के खिलाफ प्रशासन ने सोमवार शाम अभियान चलाया। नगर निगम ने दो घंटे अभियान चलाकर अलग-अलग बाजारों से 50 से अधिक अतिक्रमणकारियों का सामान जब्त कर लिया। इसे लेकर कई बार नोकझोंक भी हुई। सड़क पर खड़े उन वाहनों को भी कब्जे में ले लिया गया, जिनसे यातायात बाधित हो रहा था।

रविवार को प्रशासन ने मुनादी कर बाजार में खुद ही अतिक्रमण हटाने लेने के लिए कहा था। शाम चार बजे नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेयी व उपनगर आयुक्त तुषार सैनी के नेतृत्व में टीम सबसे पहले कारखाना बाजार पहुंची। वहां दुकानों के आगे रखा सामान जब्त करना शुरू किया तो हड़कंप मच गया। जिन दुकानदारों ने पटरी व फुटपाथ पर सामान सजाया था, उसे फेंका गया। यह हाल देखकर कई दुकानदारों ने शटर ही गिरा दिए। कारखाना बाजार से शुरू हुआ अभियान नल बाजार, सदर बाजार, बर्तन बाजार होते हुए पटेल चौक तक चला। इन बाजारों में खासतौर से फुटपाथ पर लगी दुकानों की झांपें हटाई गईं। जब्त किया गया सामान एक ट्रैक्टर ट्रॉली और दो यूटिलिटी वाहनों में भरकर ले जाया गया। सदर बाजार के एक व्यापारी ने आरोप लगाया कि दुकान की झांप तोड़ने से उनके कर्मचारियों को चोट भी लगी लेकिन अधिकारियों ने उनकी सुध नहीं ली।

Campaign to remove encroachment started from karkhana market in haldwani

चालान कर नौ हजार रुपये वसूले
अभियान के दौरान कई दुकानों का चालान कर नौ हजार रुपये वसले गए। साथ ही दुकानों के आगे गंदगी मिलने पर तीन दुकानदारों का चालान कर एक-एक हजार रुपये जुर्माना भी वसूला गया।

Campaign to remove encroachment started from karkhana market in haldwani

अफसरों ने दोबारा अतिक्रमण न करने के लिए चेताया
नगर आयुक्त और सिटी मजिस्ट्रेट ने अतिक्रमणकारियों व अभियान का विरोध कर रहे दुकानदारों को चेताया कि यदि सड़क अथवा फुटपाथ पर फिर अतिक्रमण मिला तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान सहायक नगर आयुक्त गणेश भट्ट, मुख्य सफाई निरीक्षक अमोल असवाल, सफाई निरीक्षक चतर सिंह आदि मौजूद रहे।

 

Campaign to remove encroachment started from karkhana market in haldwani

देखते ही देखते चौड़ी नजर आने लगी बाजार की सड़कें
बाजार की अधिकांश सड़कों की चौड़ाई 25 से 30 फुट तक है। अतिक्रमण के कारण यह चौड़ाई घटकर पांच से छह फुट ही रह जाती है। प्रशासन की मुनादी का भी सोमवार को असर नजर नहीं आया। बाजार पहुंची टीम को फुटपाथ से लेकर सड़क तक सामान सजा मिला। लेकिन जैसे ही टीम ने सामान उठाकर ट्रैक्टर ट्रॉली में भरना शुरू किया तो देखते ही देखते सड़कें खाली होने लगीं। घंटे भर के भीतर ही बाजार की अधिकांश सड़कें फिर से 25-30 फुट चौड़ी नजर आने लगीं।

 

Campaign to remove encroachment started from karkhana market in haldwani

नाली के ऊपर डाले स्लैब तुड़वाए
अतिक्रमण के खिलाफ अभियान पर निकले अधिकारियों को कई जगह नगर निगम की नाली के ऊपर कंक्रीट के स्लैब और उस पर सामान सजा मिला। इस पर अधिकारियों ने पटेल चौक में तीन दुकान के आगे डाले गए स्लैब तुड़वा दिए। अधिकारियों ने दुकानदारों को निर्देश दिए कि वह दुकान का सामान शटर के भीतर ही रखें, बाहर न सजाएं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *