Mon. Sep 16th, 2024

पांच और नगर पालिकाओं में नौ से वोटर लिस्ट में संशोधन किया जाएगा

Dehradun: परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब प्रदेश की पांच नगर पालिकाओं में वोटर लिस्ट संशोधन का काम शुरू होगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त सुशील कुमार ने बुधवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

 नगर पालिका खटीमा, नगला, किच्छा, कर्णप्रयाग और रामनगर के परिसीमन की अधिसूचना शहरी विकास विभाग ने जारी की थी। बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अभियान की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत नौ सितंबर से 18 सितंबर तक पूर्व में बनाई गई वोटर लिस्ट से नए परिसीमन के हिसाब से मतदाताओं का चिह्निकरण कर वोटर लिस्ट व्यवस्थित की जाएगी।

19 सितंबर से 29 सितंबर तक सभी संबंधित वोटरों को सॉफ्टवेयर से वार्डवार शिफ्ट किया जाएगा। 30 सितंबर को ड्राफ्ट जारी होगा। इसके बाद एक अक्तूबर से आठ अक्तूबर तक इस पर आपत्तियां ली जाएंगी। इनका निपटारा नौ से 11 अक्तूबर तक होगा। 16 अक्तूबर को पांचों नगर पालिका में अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी। इसी हिसाब से यहां नगर पालिका चुनाव कराए जाएंगे।

नए वोटर भी बनेंगे

पांचों नगर पालिका में एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को मतदाता बनाने का अभियान भी चलेगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त के मुताबिक, उन सभी के नाम इसमें शामिल किए जा सकेंगे। इसी हिसाब से चुनाव संपन्न कराए जाएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *