Sat. Sep 21st, 2024

फूलों की घाटी मे 15 अगस्त को तिरंगा फहरायेगा हिम्पा शोधकर्ताओं का अभियान दल।

FLOWER VALLEY

देहरादून 14 अगस्त 2022 आज तड़के हिम्पा फाउंडेशन के बैनर तले युवा शोधकर्ताओं का एक अभियान दल फूलों की घाटी के लिए रवाना हुआ है। अभियान दल को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रेफॉर्म्स के प्रदेश समन्वयक श्री मनोज ध्यानी द्वारा रवाना किया गया। फूलों की घाटी के लिए रवाना हुए युवा शोधकर्ताओं के दल ने इस ‘तिरंगा यात्रा’ का शुभारम्भ देहरादून स्थित उत्तराखंड की विधानसभा से किया। फूलों की घाटी को रवाना हुए युवा शोधकारी अभियान दल का नेतृव श्री लुसुन टोडरिया द्वारा किया जा रहा है व इस अभियान दल मे कुल 06 सदस्य भ्रमण कर रहे हैँ जिनमें श्री लुसुन टोडरिया, श्री अभिषेक डंगवाल कुमारी एकता रावत, श्री अब्दुल, श्री आदित्य व श्री प्रकाश सेमल्टी सम्मिलित हैँ। अभियान दल 304 किलोमीटर का सफर मोटर मार्ग द्वारा करेगा व उसके उपरांत गोविन्दघाट से फूलों की घाटी का 30 किलोमीटर (आना व जाना) का सफर ट्रेक द्वारा पूर्ण करेगा।

हिम्पा फाउंडेशन के बैनर तले फूलों की घाटी मे तिरंगा लहराने का जज्बा लेकर रवाना हुए अभियान दल के नेता श्री लुसुन टोडरिया ने कहा कि यह अभियान दल जहां एक ओर भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के सेनानियों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करेगा वहीं दूसरी ओर हिमालय की संवेदनशीलता के प्रति नीति नियंताओं का ध्यान को भी आकर्षित करेगा।

हिम्पा फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री लक्ष्मण नेगी ने इस मौके पर कहा कि उनकी संस्था समूचे हिमालयी राज्यों के लिये विशेष हिमालयी प्रबंधन नीति की पक्षधर है। श्री नेगी ने कहा कि हम हिमालय का सम्मान करेंगे तो हिमालय हमें स्वच्छ जलधारा, स्वच्छ वायु और सुरक्षा प्रदान करता रहेगा।

अभियान दल के 2nd कैप्टेन श्री अभिषेक डंगवाळ ने बताया कि सभी शोधकर्ता अभियान दल के सदस्य फूलों की घाटी पर पहुंचकर तिरंगा फहराने के लिये अति उत्साहित हैँ।

हिम्पा फाउंडेशन के उपाध्यक्ष श्री उत्तम सिंह राणा ने इस मौके पर कहा कि हिम्पा फाउंडेशन देश की आजादी के लिए मर मिटने वालों को हिमालय की सर्वश्रेष्ठ विरासत फूलों की घाटी पर पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित करना चाहती है।

हिम्पा फाउंडेशन के महासचिव श्री सुभाष रतुड़ी ने कहा कि हम काफी समय से हिमालय के उत्पादों पर नए प्रयोग कर रहें हैँ। उन्होंने बताया कि हिम्पा फाउंडेशन की निगरानी और दिशा निर्देशन मे हिमालयी उत्पादों के द्वारा मंडुआ के मोमो, मंडुआ के बर्गर, मंडुआ की लस्सी, मंडुआ की कॉफी, मंडुआ की चाय, मंडुआ की खीर इत्यादि नागरिकों तक हम लाने मे कामयाब हुए हैँ। उन्होंने कहा कि हम ऐसा सपना बुन रहें हैँ कि आजाद भारत के लिए उत्तराखंड का योगदान सर्वोपरि बना रहें, अतः हम आर्थिक आजादी के मोर्चा पर बड़े अभियान को सृजित कर रहें हैँ।

फूलों की घाटी मे तिरंगा लहराने हेतु तिरंगा यात्रा को रवाना करते हुए एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रेफॉर्म्स के उत्तराखंड समन्वयक श्री मनोज ध्यानी ने कहा कि भारत एक युवा राष्ट्र है। युवाओं की ऊर्जा शक्ति का सही प्रयोग राष्ट्रहित मे सर्वाधिक जरूरी है। बहुत जरूरी है कि वह राष्ट्र और राज्य धरोहर के मूल्यों को समझें। साथ ही अवाम के भीतर हिमालय के बेहतर प्रबंधन, जल जंगल, जमीन के मूल्य को पहचानने, पर्यावरण व परिस्थितिकी की रक्षा करने व हिमालय के ताल, बुग्याल आदि बचाने के लिए जागरूक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस अभियान दल का प्रयोजन यह अध्ययन करना होगा कि फूलों की घाटी को मानवीय अतिक्रमण व कंकिरीट का जंगल से कैसे रोका जाए। उन्होंने बताया कि अभियान दल अपने अध्ययन की रपट तैयार करके राष्ट्रीय व राज्य सरकार को ज्ञापित करेगा।

आज तड़के देहरादून विधानसभा से फूलों की घाटी के लिए रवाना होते हुए कार्यक्रम मे एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रेफॉर्म्स के प्रदेश समन्वयक श्री मनोज ध्यानी, हिम्पा फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री लक्ष्मण नेगी, अभियान दल के कप्तान श्री लुसुन टोडरिया, उपकप्तान श्री अभिषेक डनगवाल, हिम्पा फाउंडेशन के उपाध्यक्ष श्री उत्तम सिंह राणा, महासचिव श्री सुभाष रतुड़ी, कुमारी एकता रावत, श्री अब्दुल, श्री आदित्य व श्री प्रकाश सेमल्टी आदि उपस्थित रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *