Sat. Sep 21st, 2024

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम जारी

Bihar Board Result 2023 ऐसा था बीते साल का परिणाम

 बीते साल बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा में 16 लाख 11 हजार 99 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। इनमें से कुल 12 लाख 86 हजार 971 ने सफलता प्राप्त की। सफल अभ्यर्थियों में से 4 लाख 24 हजार 597 ने प्रथम श्रेणी वहीं, 5 लाख 10 हजार 411 ने द्वितीय श्रेणी और 3 लाख 47 हजार 637 तृतीय श्रेणी में पास हुए थे। जबकि 4326 छात्रों को कंपार्टमेंट मिली थी।

इस बार बोर्ड परीक्षा में 16 लाख 74 हजार 657 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से बोर्ड परीक्षा में 16 लाख 37 हजार 414 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इन परीक्षार्थियों में 7,90,620 छात्र व 8,19,737 छात्राएं शामिल थीं। इनमें से कुल 6,61,570 छात्र और 6,43,636 छात्राएं पास हुई हैं।

बिहार विद्यालयी परीक्षा समिति, पटना (BSEB) की ओर से बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट और टॉपर्स की सूची biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी कर दी गई है। बीएसईबी कक्षा 10वीं के परिणामों की मेरिट सूची में शीर्ष पांच पायदान पर कई विद्यार्थियों ने जगह बनाई है। नम्रता कुमारी बिहार बोर्ड सेकेंड टॉपर हैं। उन्होंने 486 मार्क्स के साथ बिहार में सेकेंड टॉप किया है। निर्मला शिक्षा भवन उच्च विद्यालय शाहपुर पटी की छात्रा हैं। फिलहाल वह पटना अपने रिश्तेदार के यहां हैं।

मैट्रिक परीक्षा में टॉपर मो. रुमान असरफ ने कहा कि बिहार का टॉपर बनकर काफी खुशी मिल रही है। इसमें माता-पिता के साथ स्कूल के शिक्षकों का योगदान रहा। सामाजिक विज्ञान मेरा सबसे पसंदीदा विषय है। मैं NDA पास कर देश सेवा करना चाहता हूं। प्रथम स्थान पर शेखपुरा के इस्लामिया हाई स्कूल के मोहम्मद रुमान बने बिहार मैट्रिक टॉपर जिन्होंने 489 अंक प्राप्त किया है। वही दूसरे स्थान पर दो छात्राएं भोजपुर की नम्रता एवं औरंगाबाद की ज्ञानी अनूपमा जिन्होंने 486 अंक प्राप्त किए। BSEB Bihar Board Matric Ka Sarkari Result 2023 biharboardonline.bihar.gov.in: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या secondary.biharboardonline.com पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है। बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने परीक्षा का परिणाम प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घोषित किया है।  बिहार के शिक्षा मंत्री पहुंचे दफ्तर, इंतजार की घड़िया खत्म होने वाली हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री अब से कुछ ही मिनटों में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में पहुंचने वाले हैं।  बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 1637414 कुल परीक्षार्थी इस बार परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनकी किस्मत का फैसला अभी से कुछ ही मिनटों में हो जाएगा। बिहार मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी अब से चंद मिनटों में जारी होने वाला है। शिक्षा मंत्री कुछ ही देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे।
बिहार बोर्ड ने टॉपर्स घोटाले से बचने के लिए रिजल्ट में टॉपर घोषित करने के पहले परीक्षार्थियों के भौतिक सत्यापन की यह प्रक्रिया अपनाई है। इसलिए रिजल्ट की घोषणा से पहले टॉपर को बुलाया जाता है। इसलिए बोर्ड ने वेरीफिकेशन के बगैर टॉपर घोषित करने की परंपरा ही खत्म कर दी।

टॉपर घोषित करने से पहले सर्वाधिक नंबर लाने वाले पूरे बिहार के परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के निर्देश पर रविवार तक वेरीफिकेशन के लिए बोर्ड मुख्यालय में बुलाया गया था। एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट के लिए सबसे पहले BIHAR10 space>ROLLNUMBER टाइप करें। अब मैसेज टाइप करने के बाद इसे 56263 पर भेज दें। इसके बाद आपके फोन पर एसएमएस के माध्यम से आपको मैट्रिक परीक्षा परिणाम मिल जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *