Sun. Sep 8th, 2024

राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चकराता केवल नाम का सीएचसी

Dehradun: राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चकराता केवल नाम का सीएचसी है। यहां दो मेडिकल अफसर और दंत रोग विशेषज्ञ को छोड़कर अन्य सभी विशेषज्ञों के पद रिक्त चल रहे हैं। बीते साल अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ की तैनाती हुई थी, लेकिन वह भी एक माह बाद नौकरी छोड़कर चली गईं। मौजूदा समय में मरीजों को विशेषज्ञ और इमरजेंसी में उपचार के लिए करीब 55 किलोमीटर दूर उप जिला अस्पताल विकासनगर जाना पड़ता है। अस्पताल में लंबे समय से विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की मांग उठ रही है।

चकराता तहसील क्षेत्र की आबादी एक लाख के करीब है। यहां धार्मिक स्थल लाखामंडल से लेकर कई पर्यटन स्थल हैं। मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाने के लिए राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। लेकिन, यहां की सुविधाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जैसी हैं। अस्पताल में प्रभारी चिकित्साधिकारी, फिजिशियल, सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, महिला एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ के पद सृजित हैं। लेकिन, बीते तीन साल से सभी पद रिक्त चल रहे हैं। दो मेडिकल अफसर ही सामान्य मरीजों को देखते हैं।

ऑपरेशन के मरीजों, बीमार बच्चों, महिला संबंधी रोग के मरीजों को विकासनगर का रुख करना पड़ता है। मानसून और सर्दी के सीजन में मरीजों को सबसे अधिक परेशानी होती है। सीएमओ डॉ. एसके जैन ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों के सभी सीएचसी में विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध होने पर प्राथमिकता अनुसार सीएचसी चकराता में उनकी नियुक्ति की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *