Sat. Sep 21st, 2024

वायुसेना का अभ्यास शुरू, चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी के ऊपर गरजा AN-32 विमान

चिन्यालीसौड़ : चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर भारतीय वायुसेना का एक सप्ताह का अभ्यास शुरू हो गया है। मंगलवार को पहले दिन आगरा एयरबेस से पहुंचे वायुसेना के मल्टीपर्पज एएन 32 विमान ने दो बार हवाई अड्डे के ऊपर उड़ान भरी। इस दौरान पूरा क्षेत्र इस विमान की तेज गर्जना से गूंज उठा।

वायुसेना ने चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डे पर अभ्यास शुरू कर दिया। इस अभ्यास के लिए जहां सोमवार को ही गोरखपुर से मौसम विशेषज्ञ यहां पहुंच गए थे। वहीं, मंगलवार सुबह बिहार से वायुसेना की दो सदस्यीय टेक्निकल टीम यहां पहुंची, जिसके पहुंचने के बाद सुबह 11:15 बजे वायुसेना का मल्टीपर्पज विमान एएन 32 आगरा एयरबेस से हवाई अड्डे के ऊपर गर्जना करते हुए पहुंचा।

दो बार हवाई अड्डे के ऊपर चक्कर लगाते हुए विमान करीब 12 बजे वापस आगरा एयरबेस लौट गया। सैन्य सूत्रों के अनुसार, बुधवार से वायुसेना यहां अपने एएन 32 विमान से रनवे पर लैंडिंग और टेकऑफ का अभ्यास करेगी। चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डा वायुसेना के लिए सामरिक दृष्टि से खासा महत्वपूर्ण है।

इसी के चलते सेना इसे अपना एडवांस लैंडिंग ग्राउंड बनाना चाहती है, जिसके लिए वायुसेना की ओर से हवाई अड्डे के विस्तारीकरण की भी मांग की गई है। हालांकि, हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के प्रस्ताव, जिसमें रनवे की लंबाई भी बढ़नी है, को अभी स्वीकृति नहीं मिल पाई है। स्वीकृति मिलने के बाद ही इस दिशा में कुछ होने की उम्मीद है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *