Fri. Oct 18th, 2024

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को किसी चमत्कार की जरूरत

पाकिस्तान को विश्व कप सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को अपने आखिरी लीग मैच में लगभग नामुमकिन अंतर के साथ चमत्कारिक जीत दर्ज करनी होगी, जबकि इंग्लैंड की नजरें चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करने पर लगी होंगी। श्रीलंका को पांच विकेट से हराकर न्यूजीलैंड का नेट रनरेट काफी बेहतर हो गया है जिससे पाकिस्तान की सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदों पर लगभग पानी फिर गया।

PAK vs ENG Preview Playing 11, Pakistan vs England World Cup 2023 Match When and How to Watch, Know all Detail
1992 की चैंपियन पाकिस्तान के लिए लक्ष्य हासिल करना नामुमकिन सा प्रतीत हो रहा है। इस विश्व कप में पाकिस्तान अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर सका लेकिन आखिरी दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन करके उम्मीद जगाई है। ईडन गार्डन पर दो मैच खेल चुकी पाकिस्तानी टीम को हालात की बेहतर जानकारी है, लेकिन उसे शीर्ष पांच बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करनी होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करने वाले फखर जमान का पांच मैचों से बाहर रहना रहस्य बना हुआ है। उन्होंने बाबर के साथ 141 गेंद में 194 रन की नाबाद साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई थी।
PAK vs ENG Preview Playing 11, Pakistan vs England World Cup 2023 Match When and How to Watch, Know all Detail
दूसरी ओर लगातार पांच मैच हारकर इंग्लैंड का विश्व कप बरकरार रहने का सपना टूट गया। बेन स्टोक्स और डेविड मलान ने पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया और शाहीन शाह आफरीदी और हारिस रऊफ से उनकी जंग देखने लायक होगी। स्टोक्स ने पिछले दो मैचों में अर्धशतक और शतक जमाया। उनके लिए 300 से अधिक रन बना चुके एकमात्र बल्लेबाज मलान ने हमेशा अच्छी शुरुआत दी है।
इंग्लैंड को जो रूट, हैरी ब्रूक और कप्तान जोस बटलर से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है । वोक्स और डेविड विली के रूप में इंग्लैंड के पास दो शानदार तेज गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के फखर और बाबर के खिलाफ उनका प्रदर्शन देखने लायक होगा। स्पिनरों की मददगार पिच पर मोईन अली और आदिल रशीद पर भी नजरें होंगी।
PAK vs ENG Preview Playing 11, Pakistan vs England World Cup 2023 Match When and How to Watch, Know all Detail
न्यूजीलैंड का नेट रनरेट इस समय प्लस 0. 743 है, जबकि पाकिस्तान का प्लस 0. 036 है। बाबर आजम की टीम को पहले बल्लेबाजी करने पर करीब 287 रन से जीतना होगा और लक्ष्य का पीछा करते हुए लक्ष्य के मुताबिक एक निर्धारित गेंद शेष रहते जीत दर्ज करनी होगी। गत चैंपियन इंग्लैंड सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है, लेकिन उसका लक्ष्य शीर्ष आठ में रहकर 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करना है।
इसके लिए बांग्लादेश, श्रीलंका, नीदरलैंड और इंग्लैंड में चौतरफा मुकाबला है। आखिरी मैच में नीदरलैंड को 160 रन से हराकर इंग्लैंड ने खोया आत्मविश्वास हासिल किया है और अब वह सातवें स्थान पर है। पाकिस्तान को हराने से उसकी जगह पक्की हो जाएगी क्योंकि बांग्लादेश और नीदरलैंड को क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और भारत से खेलना है।

PAK vs ENG Preview Playing 11, Pakistan vs England World Cup 2023 Match When and How to Watch, Know all Detail
अगर पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करती है तो

  • पाकिस्तान अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रन बनाता है तो उसे इंग्लैंड को 13 रन पर ऑलआउट करना होगा। ऐसे में वह 287 रन से जीतेगा।
  • पाकिस्तान अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए 350 रन बनाना है तो उसे इंग्लैंड की टीम को 63 रन पर समेटना होगा। वह 287 रन से जीत जाएगा।
  • पाकिस्तान अगर 400 रन बनाता है तो उसे इंग्लैंड को 112 रन पर ऑलआउट करना होगा। वह 288 रन से जीत जाएगा।
  • अगर पाकिस्तान की टीम 450 रन बनाती है तो उसे इंग्लैंड को 162 रन या इससे कम पर समेटना होगा।

अगर पाकिस्तान की टीम बाद में बल्लेबाजी करती है तो

  • अगर इंग्लैंड 20 रन का लक्ष्य देता है तो पाकिस्तान को उसे 1.3 ओवर में हासिल करना होगा।
  • अगर इंग्लैंड 50 रन का लक्ष्य देता है तो पाकिस्तान को उसे दो ओवर में हासिल करना होगा।
  • अगर इंग्लैंड 100 रन का लक्ष्य देता है तो पाकिस्तान को उसे 2.5 ओवर में हासिल करना होगा।
  • अगर इंग्लैंड 150 रन का लक्ष्य देता है तो पाकिस्तान को उसे 3.4 ओवर में हासिल करना होगा।
  • अगर इंग्लैंड 200 रन का लक्ष्य देता है तो पाकिस्तान को उसे 4.3 ओवर में हासिल करना होगा।
  • अगर इंग्लैंड 300 रन का लक्ष्य देता है तो पाकिस्तान को उसे 6.1 ओवर में हासिल करना होगा।

इंग्लैंड चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए कैसे क्वालिफाई कर सकता है?

PAK vs ENG Preview Playing 11, Pakistan vs England World Cup 2023 Match When and How to Watch, Know all Detail
  • पाकिस्तान को हराने पर इंग्लैंड के छह अंक हो जाएंगे। फिर आशा करें कि बांग्लादेश या नीदरलैंड में से कम से कम एक अपना अंतिम गेम हार जाए।
  • यदि इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से हार जाती है, तो उसके चार ही अंक रह जाएंगे। फिर उन्हें उम्मीद करनी होगी कि बांग्लादेश या नीदरलैंड में से कम से कम एक अपना अंतिम गेम हार जाए।
  • यदि इंग्लैंड पाकिस्तान से हार जाता है और बांग्लादेश और नीदरलैंड दोनों अपने-अपने अंतिम गेम जीत जाते हैं, तो इंग्लैंड क्वालिफाई नहीं कर सकता।
  • इंग्लैंड के नेट रन रेट को बांग्लादेश की मौजूदा नेट रन रेट से नीचे आने के लिए उन्हें पाकिस्तान से लगभग 140 रनों से हारना होगा।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
पाकिस्तान: 
फखर जमान, अब्दुल्लाह शफीक, बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, आगा सलमान, उसामा मीर/हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ।

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, जोस बटलर, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, गस एटकिंसन।

PAK vs ENG Preview Playing 11, Pakistan vs England World Cup 2023 Match When and How to Watch, Know all Detail
विश्व कप में पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच कब, कहां और कितने बजे खेला जाएगा?
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच शनिवार (11 नवंबर) को खेला जाएगा। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डेन्स स्टेडियम में दोपहर दो बजे खेला जाएगा। टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर डेढ़ बजे होगा।

विश्व कप में पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच भारत में किस टीवी चैनल पर देख सकते हैं?
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। प्रशंसक स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर अलग-अलग भाषा में मैच का आनंद ले सकते हैं। डीडी फ्री डिश इस्तेमाल करने वाले दर्शक डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में मैच देख सकेंगे।

विश्व कप में पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कहां उपलब्ध होगी?
यह मैच ऑनलाइन आप डिज्नी + हॉटस्टार एप (Disney+ Hotstar) पर देख सकते हैं। मोबाइल पर आप फ्री में मैच देख सकेंगे। लैपटॉप या स्मार्ट टीवी पर देखने के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। साथ ही विश्व कप से जुड़ी खबरें Amarujala.com पर पढ़ सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *