Sat. Sep 21st, 2024

सेवानिवृत्त रामविलास यादव की पत्नी कुसुम की जल्द हो सकती हैं गिरफ्तार

ARREST

देहरादून।  सेवानिवृत्त रामविलास यादव की पत्नी कुसुम को भी अब पूरे प्रकरण में विजिलेंस ने सहआरोपी बनाया है। आरोपी कुसुम के खिलाफ इस अपराध में दुष्प्रेरित करने की धारा 109 और साजिश में शामिल होने की धारा 120ठ के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। ऐसे में अब विजिलेंस रामविलास की पत्नी कुसुम की गिरफ्तारी कभी भी कर सकती है।
एसपी विजिलेंस धीरेंद्र गुंज्याल के मुताबिक, रामविलास की पत्नी कुसुम को नोटिस के जरिये कई बार पूछताछ के लिए बुलाया जा चुका हैं, लेकिन वो अपना पक्ष दस्तावेजों सहित लेकर नहीं उपस्थित हुई। अब यादव की पत्नी कुसुम को इस पूरे प्रकरण में सह आरोपी बनाया गया है। जल्द ही आगे की कानूनी कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, इस पूरे भ्रष्टाचार के खेल में जेल में बंद रामविलास के बयानों के आधार पर उनकी पत्नी कुसुम को विजिलेंस द्वारा कई बार नोटिस देकर दस्तावेज सहित बयान देने के लिए बुलाया था। हालांकि, बमुश्किल कुसुम एक बार जरूर विजिलेंस मुख्यालय पहुंची थी, लेकिन उन्होंने विजिलेंस के मुताबिक जांच में कोई सहयोग नहीं किया।
बता दें कि, पूर्व आईएएस रामविलास पहले दिन से जेल जाने तक और फिर जेल से पुलिस रिमांड तक सिर्फ एक बात की रट लगाए हैं कि जांच के दायरे में आयी सभी संपत्ति का हिसाब किताब उनकी पत्नी कुसुम के पास है, लेकिन विजिलेंस के मुताबिक यादव की पत्नी ने इस मामले में तमाम नोटिस के बावजूद जांच में कोई सहयोग नहीं किया। ऐसे में अब कानूनी शिकंजा कसने के लिए 23 अगस्त से पहले दाखिल होने वाली कोर्ट चार्जशीट में रामविलास यादव के साथ ही उनकी पत्नी का भी सहआरोपी में नाम होना तय माना जा रहा है।
हालांकि, आय से अधिक संपत्ति मामले में जेल में बंद रामविलास यादव की बेटी और बेटे से विजिलेंस पूछताछ कर जांच लगभग पूरी कर चुकी है। अभी तक की जांच में दोनों ही बच्चों का मामले में सीधे तौर पर कोई संलिप्तता सामने नहीं आई है। ऐसे में विजिलेंस की ओर से उन्हें राहत मिल सकती है।
बता दें कि आय से अधिक संपत्ति अर्जित मामले में नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश के बाद उत्तराखंड शासन से निलंबित आरोपी रामविलास यादव 23 जून 2022 को विजिलेंस मुख्यालय पूछताछ के लिए पेश हुए थे। 13 घंटे तक पूछताछ के बाद संतुष्ट जवाब न मिलने के बाद विजिलेंस ने देर रात उन्हें गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद 24 जून को उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। जहां से वर्तमान समय तक रामविलास न्यायिक हिरासत में जेल में बंद है। इस मामले में विजिलेंस यादव से पूछताछ में हर बार उनकी पत्नी का ही नाम सामने आया।
लखनऊ स्थित दिलकश विहार रानी कोठी से लेकर गुड़म्बा स्थित संचालित जनता विद्यालय, नोएडा में खरीदी गई भूमि की रजिस्ट्री, गाजीपुर जिले में 10 बीघा जमीन, बैंक खातों में ₹70 लाख और पारिवारिक सदस्यों के खातों में जमा धनराशि जैसे तमाम संपत्ति के बारे में अबतक विजिलेंस को आरोपियों की तरफ से संतोषजनक जवाब नहीं मिला है और ना ही आरोपी की कोई दस्तावेज प्रस्तुत किए गए हैं। जांच में यादव की पत्नी कुसुम के नाम करोड़ों की संपत्ति होने की जानकारी विजिलेंस को मिली है, जिसके बाद से उन पर भी शिकंजा कसा जा रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *