Tue. Jun 25th, 2024

अमित शाह इस माह के आखिर में मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना की लांचिंग करेंगे

देहरादून। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह इस माह के आखिर में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना की लांचिंग करेंगे। इसके साथ ही वह राज्य की 670 पैक्स समितियों के कंप्यूटरीकरण, विभागीय पत्रिका सहकार से समृद्धि का लोकार्पण और पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को चेक भी वितरित करेंगे। शाह का 29 व 30 अक्टूबर को उत्तराखंड दौरा संभावित है।

सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत ने इस सिलसिले में रविवार को देहरादून जिला मुख्यालय के सभागार में जिला प्रशासन व विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में विमर्श किया। उन्होंने गृह मंत्री के दौरे के मद्देनजर सभी तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना राज्य के पर्वतीय क्षेत्र की महिलाओं के सिर का बोझ कम करने के मद्देनजर वरदान साबित होगी।

सहकारिता मंत्री डा रावत ने कहा कि प्रथम चरण में राज्य के चार जिलों पौड़ी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा व चम्पावत में मुख्यमंत्री घसियारी योजना शुरू की जाएगी। योजना के तहत पशुपालकों को पशुआहार (साइलेज) के 25 से 30 किलो के वैक्यूम पैक्ड बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही दुग्ध उत्पादन में 15 से 20 फीसद तक वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि योजना के लागू होने से पशुओं के लिए चारा जुटाने के लिए महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय व श्रम की बचत होगी।

उन्होंने बताया कि सहकारिता विभाग को साइलेज के बैग तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं, जो रियायती दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे। हरा चारा, मक्का दाना व सूखे भूसे से तैयार यह साइलेज पौष्टिक एवं स्वाथ्यवद्र्धक होगा।उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री का फाइनल कार्यक्रम मिलते ही घसियारी कल्याण योजना की लांचिंग की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। बैठक में देहरादून के जिलाधिकारी डा आर राजेश कुमार, डीआइजी जन्मेजय खंडूड़ी, सीडीओ नितिका खंडेलवाल, निबंधक सहकारिता आनंद स्वरूप, अपर निबंधक ईरा उप्रेती, आनंद शुक्ला, उप निबंधक एमपी त्रिपाठी, सहायक निबंधक राजेश चौहान आदि मौजूद थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *