Mon. Jul 22nd, 2024

कोहली की फॉर्म पर रहेगी नजर, सुपर आठ से पहले प्लेइंग-11 में बदलाव की संभावना कम

भारतीय टीम को टी20 विश्व कप में ग्रुप-ए के अपने अंतिम मुकाबले में शनिवार को कनाडा का सामना करना है। भारत पहले ही लगातार तीन मैच जीतकर सुपर आठ में जगह बना चुका है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला फ्लोरिडा में खेला जाएगा। इस मैच में सभी की नजरें विराट कोहली पर रहेंगी जो कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने उतर रहे हैं, लेकिन तीनों मैचों में फ्लॉप रहे हैं।

विश्व कप में नहीं चल रहा कोहली का बल्ला
आईपीएल में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की ओर से 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 700 से अधिक रन बनाने के बाद कोहली टी20 विश्व कप में आए थे लेकिन शुरुआती मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। वह अब अब तीन मैच में 1.66 के औसत से पांच ही रन बना पाए हैं जिसमें अमेरिका के खिलाफ पहली गेंद पर खाता खोले बिना आउट होना भी शामिल है। उम्मीद है कि वह एक बार फिर आईसीसी प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करेंगे जो 13 साल बाद भारत के लिए एक और आईसीसी खिताब जीतने का उनका संभवत: आखिरी मौका है।

ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में होगा मैच
भारतीय टीम न्यूयॉर्क से 1850 किमी की यात्रा करके फ्लोरिडा पहुंची है और उम्मीद है कि शहर बदलने के साथ कोहली का भाग्य भी बदलेगा। ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम की पिच से गेंदबाजों को शायद न्यूयॉर्क जितनी मदद नहीं मिले जहां की पिच पर असमान उछाल था और धीमा आउटफील्ड के कारण क्रिकेट से अधिक मैदान और पिच की चर्चा हो रही थी। कोहली के ऊपर से हालांकि इस तथ्य से दबाव कुछ कम होगा कि उनके खराब प्रदर्शन का असर टीम के प्रदर्शन पर नहीं पड़ा है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज कर रहे कोहली के जल्दी आउट होने से हालांकि टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल रही और बाद में आने वाले बल्लेबाजों पर दबाव बन रहा है।
पंत और सूर्यकुमार ने किया अच्छा प्रदर्शन
ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज हालांकि कोहली के खराब प्रदर्शन की भरपाई करने में काफी हद तक सफल रहे हैं। पंत ने आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ क्रमश: 36 और 42 रन की पारियां खेलकर इन दोनों मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। सूर्यकुमार यादव ने टूर्नामेंट में खराब शुरुआत से उबरते हुए अमेरिका के खिलाफ महत्वपूर्ण अर्धशतक जड़ा। शिवम दुबे ने भी सह मेजबान के खिलाफ 35 गेंद में 31 रन बनाए जिससे संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल पर उन्हें एक बार फिर तरजीह मिलने की उम्मीद है।

प्लेइंग-11 में बदलाव में संभावना नहीं
कप्तान रोहित शर्मा आमतौर पर विजयी संयोजन में बदलाव नहीं करते हैं और इसी कड़ी में माना जा रहा है कि कनाडा के खिलाफ भी भारतीय एकादश में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि, सुपर आठ चरण से पहले भारत के पास सुधार करने का यह अंतिम अवसर भी होगा। भारत के लिए आगे की राह कठिन होगी और भारतीय टीम को इससे पहले अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा जो पिछले दो मैचों में अच्छी नहीं रही है। अगर भारत यशस्वी जायसवाल को मौका देता है तो वह पारी का आगाज करेंगे और ऐसे में कोहली को अपने तीसरे नंबर पर लौटना होगा।

भारतीय गेंदबाजों ने किया है प्रभावित
भारतीय बल्लेबाजों को भले ही न्यूयॉर्क की ड्रॉप इन पिचों पर जूझना पड़ा हो, लेकिन इन विकेटों पर उसके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। जसप्रीत बुमराह (पांच विकेट), हार्दिक पंड्या (सात विकेट) और अर्शदीप सिंह (सात विकेट) की तिकड़ी ने विरोधी बल्लेबाजों को लगातार परेशान किया। हार्दिक पांड्या और अर्शदीप का प्रदर्शन टीम प्रबंधन के लिए राहत भरा है क्योंकि ये दोनों आईपीएल में नाकाम रहे थे। टीम को हालांकि मोहम्मद सिराज (एक विकेट) और रवींद्र जडेजा से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

क्या कुलदीप-चहल को मिलेगा मौका?
भारतीय टीम कनाडा के खिलाफ कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल या फिर दोनों को मौका देने के बारे में सोच सकती है। ऐसी स्थिति में भारत को जडेजा और अक्षर पटेल को ब्रेक देना पड़ सकता है। अक्षर ने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे गेंदबाजी इकाई को कैरेबिया की पिचों के लिए तैयारी का मौका मिलेगा जहां की पिचों से स्पिनरों को अधिक मदद मिलने की उम्मीद है।

कनाडा के सामने भारत की कड़ी चुनौती
दूसरी तरफ कनाडा ने आयरलैंड के खिलाफ 12 रन की जीत के साथ अपनी क्षमता दिखाई है। सलामी बल्लेबाज आरोन जॉनसन जैसे खिलाड़ी विरोधी टीम को हैरान करने में सक्षम हैं। हालांकि कनाडा के बल्लेबाजों के लिए भारत की मजबूत टीम को हराना आसान नही होगा। मैच में हालांकि बारिश का खलल पड़ने की आशंका है। लॉडरहिल मियामी से लगभग 50 किमी दूर है जो उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण आई बाढ़ से जूझ रहा है। यह टूर्नामेंट के आयोजकों के लिए चिंता की स्थिति है जो अमेरिकी बाजार में क्रिकेट के लिए जगह बनाने की उम्मीद कर रहे हैं।

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11 इस प्रकार है …

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह

कनाडाः आरोन जॉनसन, नवनीत धालीवाल, परगट सिंह, दिलप्रीत बाजवा, निकोलस किरटॉन, श्रेयस मोवा (विकेटकीपर), डिल्लों हेलीगर, साद बिन जफर (कप्तान), कलीम सना, जुनैद सिद्धिकी, जेरेमी गॉर्डन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *