Fri. Jun 21st, 2024

डे-नाइट टेस्ट के लिए सिराज-अक्षर में से किसे चुना जाएगा?

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला बेंगलुरु में शनिवार (12 मार्च) से शुरू होगा। यह मुकाबला डे-नाइट होगा। टीम इंडिया मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट को जीतने के बाद सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है। उसकी नजर दूसरे टेस्ट को जीतकर टी20 के बाद टेस्ट में भी क्लीन स्वीप करने पर होगी। कप्तान रोहित शर्मा के सामने मैच से पहले सबसे बड़ी चुनौती प्लेइंग इलेवन है।

प्लेइंग इलेवन में सबसे कमजोर कड़ी शायद हरियाणा के ऑफ स्पिनर जयंत यादव हैं। उन्होंने मोहाली टेस्ट की दो पारियों में 17 ओवर किए थे, लेकिन एक भी सफलता नहीं मिली थी।  पिछले मैच में इसका असर देखने को नहीं मिला क्योंकि टीम इंडिया पारी और 222 रनों से जीती थी। दूसरी ओर, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने कुल 20 में से 15 विकेट आपस में शेयर किए थे।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा निरंतरता में विश्वास रखते हैं, लेकिन उनके सामने अब डे-नाइट टेस्ट की चुनौती है। ऐसे में प्लेइंग इलेवन में बदलाव देखने को मिल सकती है। चिन्नास्वामी स्टेडियम में घास नहीं होगी। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि विकेट किस तरह का व्यवहार करती है।
भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में अगले 9 टेस्ट मैचों में से एक भी हार स्वीकार नहीं कर सकता है। इसलिए उसे एक मजबूत टीम उतारनी होगी।  जयंत यादव की जगह दो खिलाड़ियों में से किसी एक को शामिल किया जा सकता है। मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल में से किसी एक को मौका मिल सकता है। सिराज के पास चिन्नास्वामी में खेलने का ज्यादा अनुभव है। ऐसे में उनका दावा ज्यादा मजबूत है।
सिराज ने मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिखाया था कि वह गति के लिए बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। एक तेज शुरुआत विपक्षी टीम को पूरी तरह से तहस-नहस कर सकती है। इसलिए यह बहुत संभावना है कि जयंत यादव की जगह रोहित शर्मा बेंगलुरु में मोहम्मद सिराज को मैदान में उतार सकते हैं। एसजी की गुलाबी गेंद से तेज गेंदबाजों को फायदा मिलता है। अक्षर पटेल की बात करें तो वे पिछले कुछ दिनों से चोट से परेशान थे। उनका टेस्ट में गेंदबाजी रिकॉर्ड शानदार है। अक्षर ने पांच टेस्ट मैचों में 36 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान पांच बार पारी में पांच या उससे विकेट लिए हैं। उन्होंने अपना पिछला मुकाबला मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। अब देखना है कि उन्हें मौका मिलता है या नहीं। एक बदलाव के अलावा रोहित मोहाली टेस्ट में खेलने वाली टीम को ही मैदान पर उतरेंगे।
रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज/अक्षर पटेल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *