Thu. Jun 20th, 2024

फि‍र बदलेगा मौसम, अगले दो दिन ऐसा रहेगा मिजाज

देहरादून। उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच पारे में लगातार इजाफा हो रहा है। हालांकि, रविवार और सोमवार को पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण प्रदेश में दो दिन मौसम बदले रहने की संभावना जताई है। जिससे तापमान में भी मामूली गिरावट आ सकती है।

प्रदेश में बीते कुछ दिनों से शुष्क मौसम के बीच चटख धूप खिल रही है। जिससे तापमान भी बढ़ रहा है। मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है। हालांकि, पहाड़ों में हल्के बादलों के बीच हवाएं चलने से सुबह-शाम ठिठुरन महसूस की जा रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने के चलते उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। जबकि, 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार हैं।

केदारनाथ पैदल मार्ग से एक किमी हटाई बर्फ

केदारनाथ पैदल मार्ग पर बर्फ हटाने का कार्य तेजी से चल रहा है। भीमबली से आगे लिनचोली की ओर पैदल मार्ग के लगभग एक किमी हिस्से से बर्फ हटाकर उसे आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। इस बार जमकर बर्फबारी हुई है, जिससे लिनचोली व केदारनाथ के बीच मार्ग खोलना प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। उधर, चमोली जिले में चीन सीमा पर नीती-मलारी व बदरीनाथ हाइवे को खोलने का कार्य भी तेज कर दिया गया है। इस बार चारधाम यात्रा गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ तीन मई से शुरू होगी। केदारनाथ के कपाट छह मई व बदरीनाथ के आठ मई को खोले जाने हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *