Thu. Jun 20th, 2024

माता वैष्णो देवी के भवन पर एक बार फिर सफेद चादर चढ़ गई, हैलीकाप्टर सेवा स्थगित

माता वैष्णो देवी के भवन पर एक बार फिर सफेद चादर चढ़ गई है। त्रिकुट पर्वत पर बसी मां भगवती के दरबार का यह आलौकिक नजारा श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मां के जयकारे लगाते हुए भवन में पहुंच रहे श्रद्धालु बर्फबारी को लेकर काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं। मां के दर्शनों के साथ-साथ ये श्रद्धालु बर्फबारी का भी पूरा आनंद ले रहे हैं। सेल्फी लेते इन श्रद्धालुओं को देखा जा सकता है

बर्फबारी के बाद भवन पर ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। श्राइन बोर्ड के कर्मचारी यात्रा मार्ग पर गिरी बर्फ को लगातार हटा रहे हैं। इस बर्फ के कारण मार्ग पर फिसलन न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार माता वैष्णो देवी के भवन पर अब तक करीब आधा फिट बर्फ पड़ चुकी है। वहीं सांझी छत में भी यही स्थिति है। भैरो घाटी में अधिक बर्फ पड़ी है। यहां एक फिट तक बर्फ पड़ चुकी है। त्रिकुट पर्वत पर 2 फिट तक बर्फ पड़ी है। अभी भी बर्फबारी जारी है। खराब मौसम को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फिलहाल हैलीकाप्टर सेवा को बंद कर दिया है

पैदल मार्ग सभी खुले हैं। इन मार्गों पर श्रद्धालुओं को माता वैष्णो देवी भवन की ओर जाते और आते देखा जा सकता है। भैरो घाटी केबल कार सेवा भी चल रही है और श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद भैरो घाटी की ओर भी जा रहे हैं। बर्फबारी के बाद शीतलहर का प्रकोप बढ़ जाने के बाद श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों ने यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग पर कंबल-आग सेकने केे प्रबंध कर दिए हैं।

पूरे यात्रा मार्ग पर शेड की सुविधा होने की वजह से श्रद्धालुओं को काफी लाभ मिल रहा है। हल्की बारिश हो रही है परंतु इसके कारण श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो रही है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि मां के दर्शनों के लिए देश भर से आए श्रद्धालु मौसम की परवाह किए बिना लगातार यात्रा मार्ग पर चलते नजर आ रहे हैं। सांझी छत, भवन आदि में बर्फ के बीच फोटों खिंचने वालों का भी तांता लगा हुआ है। भैरो घाटी में भी यही नजारा देखने को मिल रहा है। हालांकि यहां तैनात श्राइन बोर्ड के कर्मचारी श्रद्धालुओं को लगातार जागरूक भी कर रहे हैं।

फिलहाल खराब मौसम व धुंध की वजह से हैलीकाप्टर सेवा को बंद रखा गया है। केबल कार व बेटरी कार सेवा फिलहाल चल रही है। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि मौसम पर पूरी नजर रखी जा रही है। यदि जरूरी हुआ तो बेटरी कार सेवा को भी बंद कर दिया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *