Fri. Jun 14th, 2024

रूसी अधिकारियों के साथ तीसरे दौर की बातचीत की योजना बना रहा यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के बीच सातवें दिन भी जंग जारी है।युद्ध के सातवें दिन यूक्रेन के खारकिव में शक्तिशाली विस्फोटकों की आवाजें सुनी गई। इतना ही नहीं यूक्रेन ने युद्ध के दौरान 6 हजार रूसी सैनिकों के मारे जाने का भी दावा किया।

मास्को। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग और भी ज्यादा अक्रामक होती जा रही है। इस बीच, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने शुक्रवार को कहा कि बेलारूसी सशस्त्र बल यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में भाग नहीं ले रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान में हमारी सेना भाग नहीं लेंगी। रूस के बेहद करीबी सहयोगी लुकाशेंको ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर लंबी बातचीत की है। बता दें कि रूस ने यूक्रेन पर बहु-आयामी आक्रमण करने के लिए बेलारूसी क्षेत्र का उपयोग किया है।
इस सप्ताह के अंत में तीसरे दौर की योजना बना रहा यूक्रेन
यूक्रेन इस सप्ताह के अंत में रूसी अधिकारियों के साथ तीसरे दौर की बातचीत की योजना बना रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के सलाहकार के हवाले से यह जानकारी दी है।
रूस ने किया एलान यूक्रेन में हिरासत में लिए गए नहीं होंगे PoW
भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में मतदान से किया परहेज
भारत ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच आयोग की स्थापना पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में मतदान से परहेज किया है।
परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला एक युद्ध अपराध : अमेरिका
यूक्रेन के परमाणु संयंत्र में हुए हमले पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। कीव में संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास ने ट्वीट किया कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करना एक युद्ध अपराध है। यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र पर पुतिन की गोलाबारी उसके आतंक के शासन को एक कदम आगे ले जाती है।
पुतिन ने कहा, रूस के पड़ोसियों को नहीं बढ़ाना चाहिए तनाव
मास्को द्वारा यूक्रेन में अपनी सेना भेजने के आठ दिन बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को रूस के पड़ोसियों से तनाव नहीं बढ़ाने का आग्रह किया। पुतिन ने टेलीविजन पर कहा कि हमारे पड़ोसियों के प्रति कोई बुरा इरादा नहीं है। और मैं उन्हें सलाह भी दूंगा कि वे स्थिति को न बढ़ाएं, कोई प्रतिबंध न लगाएं। हम अपने सभी दायित्वों को पूरा करते हैं और उन्हें पूरा करना जारी रखेंगे।
परमाणु संयत्र पर हमले में तीन यूक्रेनी सैनिकों की गई जान
यूक्रेनी के परमाणु कंपनी का कहना है कि परमाणु संयंत्र पर रूसी हमले में 3 यूक्रेनी सैनिक मारे गए और 2 घायल हुए हैं। यूक्रेन के जैपोरिझिया परमाणु बिजली संयंत्र (Zaporizhzhia NPP) पर रूसी हमले के बाद वहां विकिरण का बड़ा खतरा पैदा हो गया है। संयंत्र पर रूसी मिसाइल से हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन व ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की। इस संयंत्र पर अब रूस ने कब्जा कर लिया है।
रोमानिया बार्डर पर अब बचे हैं सिर्फ 300 भारतीय छात्र
यूक्रेन पर जारी हमलों के बीच भारतीय छात्र अब दूसरे देशों के बार्डर पर आ गए हैं। यहां से भारतीय छात्रों को स्वदेश लाया जाएगा। इस बीच रोमानिया के साइरेट बार्डर पर एक रेड क्रास के वालंटियर ने बताया कि भारतीयों सहित बहुत से विदेशी नागरिक यहां हैं और उनके लिए विशेष टेंट लगाए गए हैं। पिछली रात लगभग 815 भारतीय थे जबकि आज 300 हैं।
रूसी सैनिकों ने यूक्रेनी शहर मायकोलायिव में किया प्रवेश
रूसी सैनिकों ने पहली बार यूक्रेन के काला सागर बंदरगाह के शहर मायकोलायिव में प्रवेश किया है। शुक्रवार को यूक्रेन के क्षेत्रीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। आनलाइन साझा किए गए एक वीडियो बयान में गवर्नर विटाली किम ने कहा कि शहर के कुछ हिस्सों में लड़ाई चल रही है आप सब लोग घबराओ मत।
रूस ने इंटरनेट के खिलाफ अपना नियंत्रण बड़ा दिया है और बीबीसी सहित कई मीडिया वेबसाइटों पर आंशिक प्रतिबंध लगा दिया है। रूसी मीडिया वाचडाग के अनुसार रूसी भाषा के यूएस-वित्त पोषित रेडियो चैनल, फेसबुक और कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को सीमित कर दिया गया है। रूसी अधिकारियों ने पश्चिम पर यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बारे में झूठी सूचना फैलाने का आरोप लगाया। मास्को यूक्रेन पर किए जा रहे हमले को इसे विशेष सैन्य अभियान के रूप में प्रदर्शित कर रहा है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम को झूठ का साम्राज्य बताया था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *