Wed. Jun 19th, 2024

सोना जबरदस्त महंगा हुआ, 54,000 के करीब पहुंचा

नई दिल्ली। सोना और चांदी की कीमत आज फिर चढ़ गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की मजबूत कीमतों और रुपये में तेज गिरावट के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को (Gold Price Today) सोना 1,298 रुपये की तेजी के साथ 53,784 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। सोना पिछले कारोबार में 52,486 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी (Silver Price Today) भी पिछले कारोबार के 69,067 रुपये प्रति किलोग्राम से 1,910 रुपये बढ़कर 70,977 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 84 पैसे की गिरावट के साथ 77.01 (अनंतिम) के स्तर पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,996 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट 25.81 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के कारण सोमवार के कारोबार में सोना 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर चढ़ गया।

निवेश सलाह फर्म, मिलवुड केन इंटरनेशनल के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, निश भट्ट ने कहा, यूक्रेन में युद्ध दुनिया के देशों और संपत्ति वर्ग में अपना प्रभाव डाल रहा है। रूस के तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे यूरोपीय देशों के साथ अमेरिका ने कच्चे तेल की कीमतों में तेजी ला दी है, कच्चे तेल की कीमतें 14 साल के उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रही हैं। रूस एक बड़ा तेल उत्पादक और निर्यातक है। रूसी तेल पर प्रतिबंध से वैश्विक बाजारों में तेल की कमी हो जाएगी। तेल की कीमतों में वृद्धि से ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि होगी, भारत जैसे तेल आयात करने वाले देशों में महंगाई बढ़ेगी। कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि राजकोषीय घाटे को बढ़ाएगी। मुद्रा में गिरावट इस बात का संकेत है कि मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमतों में कोई गिरावट नहीं आएगी, हम आने वाले कुछ समय के लिए कीमतों में बढ़ोतरी देख सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *