Fri. Jun 14th, 2024

पोप से मुलाकात के बाद वेटिकन से रवाना हो गए, आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से भी मिलेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

16वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजधानी रोम में मौजूद हैं। यहां वे ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मिलने वेटिकन सिटी पहुंचे थे। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल भी मौजूद रहे। पीएम मोदी  पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद वेटिकन सिटी से रवाना हो गए हैं। यह मुलाकात 30 मिनट की बताई गई है।

इससे पहले इटली में प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले पोप फ्रांसिस से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी

आज का कार्यक्रम

पीएम मोदी आज इटली के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मिलने के लिए वेटिकन सिटी भी जाएंगे। इसके अलावा वे आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। वे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मिलेंगे।

भारत और इटली के बीच सहयोग पर हुई बात

G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का भव्य स्वागत हुआ। इस दौरान, पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी (Mario Draghi) से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी और इटली के पीएम द्रघी ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान कार्य योजना द्वारा संबोधित रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का संकल्प व्यक्त किया, जिसमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने का मुद्दा भी शामिल है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत और इटली अपने संबंधित बिजली प्रणालियों में अक्षय ऊर्जा की बढ़ती मात्रा के लागत प्रभावी एकीकरण पर सहमत हुए, एक प्रभावी स्वच्छ संक्रमण के लिए एक प्रमुख संपत्ति के रूप में जो रोजगार पैदा करता है, जीडीपी विकास, ऊर्जा गरीबी को मिटाते हुए सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच को मजबूत करता है।

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम: 

2.30 बजे इटली के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भेंट कर बातचीत करेंगे।

5 बजकर 35 मिनट पर G-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक स्वागत और सामूहिक फोटो कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

6 बजकर 10 मिनट पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग के साथ बैठक करेंगे।

पीएम मोदी रात 10:30 बजे एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसके बाद जी20 लीडर्स के साथ होने वाले डिनर में शामिल होंगे।

आगे का कार्यक्रम

पांच दिनों की इटली और ब्रिटेन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कम से कम एक दर्जन देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय मुलाकात संभव है। जिन देशों के नेताओं के साथ मुलाकात को अंतिम रूप दिया जा चुका है उनमें इटली, ब्रिटेन, नेपाल, सिंगापुर, फ्रांस, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, आस्ट्रेलिया, जापान, स्पेन के नाम शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भी पीएम की मुलाकात संभव है। इस मुलाकात को लेकर दोनों देशों के अधिकारी संपर्क में है।

G-20 में इस मुद्दे पर होगी चर्चा

G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी कोरोना महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र को पटरी पर लाने के बारे में चर्चा करेंगे।

इटली से ब्रिटेन जाएंगे पीएम मोदी

इटली रवाना होने से पहले PM मोदी ने कहा कि वो इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के आमंत्रण पर 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर रहेंगे। इसके बाद वो ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के आमंत्रण पर एक और दो नवंबर को ब्रिटेन के ग्लासगो में रहेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह रोम में 16वें जी-20 देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *