Fri. Jun 21st, 2024

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने किया दोगी क्षेत्र के अतिवृष्टि से प्रभावित गांवों का दौरा

मौके पर गए अधिकारियों को आपदा से हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के दिए निर्देश

मंत्री ने पीड़ितों को राहत दिलाने का दिया भरोसा

वाचस्पति रयाल

नरेंद्रनगर। प्रदेश भर के बड़े राजनेताओं में कठिन से कठिन जन समस्याओं के निराकरण में माहिर माने जाने वाले नरेंद्रनगर विधानसभा के विधायक व प्रदेश के कृषि तथा उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल पट्टी दोगी क्षेत्र के आपदा ग्रस्त गांव मंजियाड़ी, तिमली, बबलियाणा व सालब पहुंचे।
आपदा ग्रस्त गांवों के नुकसान का जायजा लेने व पीड़ितों की समस्याओं को सुनने 20 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई को पार करने को जैसे ही सुबोध उनियाल के कदम आपदा ग्रस्त गांव मंज्याड़ी,तिमली,बबलियाणा व सालब की ओर आगे बढ़े तो वैसे ही उनके साथ विभिन्न विभागों के अधिकाररियों व क्षेत्रीय प्रतिनिधियों का लाव लश्कर के कदम भी ऊबड़- खाबड़ रास्ते पर आगे की ओर बढ़ते चले गये।


जंगल के बीच आगे बढ़ते व बढ़ती उमस के अधिकारियों और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को भी खूब पसीना बहाना पड़ा।
बताते चलें कि भीषण बारिश के चलते उक्त सभी गांव क्षेत्र के लिंक रोड व पैदल मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। ऐसे में उबड़-खाबड़ जंगलों के बीच से होकर,कहीं घास अथवा पेड़ों की शाखाएं, टहनियों को पकड़कर आगे बढ़ने को मजबूर सुबोध उनियाल के साथ गई पूरी टीम भी यहां के स्थानीय लोगों की तरह चौपायों की तरह चलने को मजबूर रहे हैं।
सबसे अधिक आपदा ग्रस्त गांव मंज्याड़ी सहित तिमली, बबलियाणा व साल़ब के काश्तकारों के खेत-खलियान, चौक-आंगन,पैदल मार्ग,फसलें,पुल,लिंक रोड सहित सब कुछ आपदा की भेंट चढ़े मंजर को देख सुबोध उनियाल का दिल भी पसीज गया। आपदा से गांव का नक्शा और भूगोल को बदरंग देख वे हैरान थे।
विभिन्न विभागों के अधिकारियों और क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के साथ मंज्याड़ी,तिमली,बबलियाणा व सालब गांव पहुंचे सुबोध उनियाल ने आपदा से हुए नुकसान का पूरा जायजा लिया व आपदा प्रभावितों से व्यक्तिगत मिलकर नुकसान नुकसान की पूरी जानकारी प्राप्त की।
इस दौरान उन्होंने साथ में गए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे तत्परता के साथ हर,उस व्यक्ति की फाइल तैयार करें जो आपदा से प्रभावित हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि रिपोर्ट तैयार करने में किसी तरह की ढिलाई व कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।
उनियाल ने अधिकारियों को जल्द से जल्द क्षति के आकलन की रिपोर्ट तैयार करने को कहा,ताकि पीड़ितों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाई जा सके।
सुबोध उनियाल ने पीड़ितों को भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार आपदा पीड़ितों के साथ है। कहा कि उनका प्रयास हर पीड़ित को जल्द से जल्द राहत पहुंचाने का होगा।
कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के साथ उप जिला अधिकारी व तहसील दार नरेन्द्रनगर के अलावा लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई,उद्यान,विद्युत, स्वास्थ्य,लघु सिंचाई व कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
मंत्री के लाव लश्कर के साथ ब्लाक प्रमुख राजेंद्र सिंह भंडारी,कनिष्ठ प्रमुख राजपाल सिंह भंडारी, क्षेत्र पंचायत सदस्य रमेश सिंह पंवार, तिमली के प्रधान देवेंद्र सिंह भंडारी,विक्रम सिंह,मनीष डिमरी,सौरभ राणा,उमेद सिंह भंडारी,सुदामा,राकेश पांडे, रमेश,गजेंद्र सिंह राणा,बलवीर सिंह पंवार, हरीश पंवार आदि मौजूद थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *