Fri. Jun 14th, 2024

Prime Minister Narendra Modi ने हिमाचल प्रदेश में जैविक कृषि को अपनाने पर दिया जोर

Prime Minister Narendra Modi। नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हिमाचल प्रदेश में जैविक कृषि किये जाने पर जोर देते हुए कहा कि इससे न केवल लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि किसानों को भी उनके उत्पाद का भरपूर लाभ मिल सकेगा।

मोदी ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सभी 55 लाख से अधिक पात्र लोगों को कोविड टीके (covid vaccines) का पहला डोज लगाये जाने का कार्य पूरे किये जाने के बाद इसके उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग से सम्बोधित करते हुए कहा कि इस राज्य को अगले 25 साल में रसायन मुक्त हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल में सामर्थ्य है और उन्हें यहां के युवाओं पर पूरा विश्वास है। जिस प्रकार से यहां के युवाओं ने देश की सीमाओं की सुरक्षा की है उसी प्रकार से वे यहां की मिट्टी की सुरक्षा भी करेंगे और इसमें किसान अग्रणी भूमिका निभायेंगे ।

प्रधानमंत्री (prime minister of India) ने कहा कि हिमाचल को एक लाख करोड़ रुपये के कृषि आधारभूत संरचना कोष का पूरा लाभ उठाना चाहिये और इसकी मदद से कोल्ड स्टोरेज (cold storage)तथा खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र (food processing plant) की स्थापना कर स्थानीय उत्पाद का भरपूर लाभ लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि सरकार आधुनिक सम्पर्क साधनों के विस्तार पर जोर दे रही है तथा सड़क , रेल , हवाई और इंटरनेट सेवाओं के विस्तार को प्राथमिकता दी जा रही है। इससे पर्यटन के साथ-साथ किसानों, शिक्षा और स्वस्थ्य क्षेत्र को भारी लाभ हो सकता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *