Sun. Jun 16th, 2024

जोशीमठ में भालूओं का आतंक, एक सप्ताह के अंदर दो लोगोेें को किया घायल, लोगों में रोष

सोनू उनियाल‍@

जोशीमठ। जोशीमठ नगर क्षेत्र में एक बार फिर से हिंसक भालुओं का आंतक शुरू हो गया हैं । पांचवे दिन में नगर भालू ने दूसरे व्यक्ति को अपना निशाना बनाया है। जोशीमठ नगर के रविग्राम वार्ड के गैस गोदाम का रहने वाला 36 वर्षीय डिमरी पुत्र स्व0 गोविन्द प्रसाद अपने खेतों में गाय को चुगा रहा था। कि लगभग साढे दस बजे घात लगाये भालू ने उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया । घायल युवक को प्राथमिक उपचार के लिए 108 की सहायता से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जोशीमठ लाया गया। जिसके बाद चिकित्सकों द्वारा प्राथमिक उपचार करने के बाद हायर सेंटर रेफर किया गया। युवके के सिर, आंख, हाथ, पैर में गंभीर चोटें आयी हैं।

क्या कहते है सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक

युवक का प्राथमिक उपचार करने वाले सीएचसी जोशीमठ के चिकित्सक डा राजीव गर्ग ने बताया कि युवक को 15 टांके लगे हैं। व उपचार के लिए जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया गया है।

क्या कहते है स्थानीय लोग

युवक का हालचाल देखने सीएचसी पहुंची वन क्षेत्राधिकारी चेतना कांडपाल को स्थनीय लोगों के गुस्से से दो चार होना पडा। सभासद समीर डिमरी, अमित सती, कांग्रेस ओबीसी प्रकेाष्ट के प्रदेश उपाध्यक्ष विक्रम भुजवांण ने कहा कि वन विभाग की लापरवाही के कारण नगर में लगातार भालू के हमले बढ रहे हैं लेकिन विभाग अपने घरों में ही कंभुकरणीय नींद सोया हुआ है। कहा कि आगे से यदि एक और हमला हुआ तो वन विभाग के कार्यालय में धरना दिया जायेगा। लोगों ने आरोप लगाया कि वन विभाग अब न तो रात्री गश्त कर रहा है न संभावित क्षेत्रों में पटाखे आदि वितरण कर रहा है। कहा कि अभी तक इस हिंसक भालू को मारने के आदेश तक वन विभाग ने नही प्राप्त किए हैं । लोगों ने कहा कि 13 अगस्त को भी रविग्राम के पैट्रोल पंप मुहल्ले में रहने वाली एक महिला को भालू ने घायल किया था जिसके बाद भी वन विभाग सोया हुआ है।

क्या कहती है रेंज अधिकारी

वहीं रैंज अधिकारी चेतना कांडपाल ने कहा कि उनकी गश्ती दल लगातार पैट्रोलिंग कर रही है, व विभागीय स्तर से एक पिंजडा लगाने के आदेश आ गए हैं व देर सांय तक पिंजडा लगा दिया जायेगा। कहा कि विभाग में ऐसा कोई प्रवधान नही है कि घायल को तुरंत आर्थिक सहायता दी जा सके लेकिन उन्होंने अपनी और से 10 हजार रूपये युवक के इलाज के लिए मौके पर ही दे दिए हैं व जो राशि विभागीय नियमानुसार जारी होती है व नियत समय में युवक को मिल जायेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *