Fri. Jun 14th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बीएचयू गेट पर महामना को किया नमन

वाराणसी। काशी के सांसद और पीएम नरेन्‍द्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में मीरजापुर से रोड शो करने पहुंचे तो जगह जगह काफ‍िले के रास्‍ते में उनका स्‍वाग‍त काशीवासियों ने किया है। पीएम का काफ‍िला जहां से भी निकला वहां से फूल मालाओं के साथ लोग उनका इंतजार करते मिले। कई जगहों पर होली के खुमार में गुलाल की फुहारें भी उत्‍साहित लोगों ने उड़ाकर रोड शो का स्‍वागत किया।पीएम नरेन्‍द्र मोदी के रोड शो का समापन बीएचयू गेट पर महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिका को नमन करके होना है। लिहाजा उनके समर्थकों का बीएचयू गेट पर भी खूब जमावड़ा हुआ और उत्‍साहित लोग हर हर मोदी का नारा लगाते नजर आए। इसके साथ ही पीएम के रोड शो का समापन हो गया।

वहीं पीएम नरेन्‍द्र मोदी का काफ‍िला बाबा दरबार से आगे बढ़ा तो पीएम अस्‍सी के पास पप्‍पू की चर्चित चाय की अड़ी पर जाकर कुल्‍हड़ वाली चाय की चुस्‍की भी ली। चाय का जायका ले रहे पीएम के साथ वहां मौजूद लोगों ने सेल्‍फी भी ली और पीएम ने भी चाय के लिए बनारस की अड़ी का अनुभव लिया।

सात बजे पीएम नरेन्‍द्र मोदी बाबा दरबार से निकले तो डमरू दल से अपने हाथ में डमरू लेकर खुद ही बजाने लगे तो डमरू दल भी खूब उत्‍साहित नजर आया। इसके बाद उनका काफ‍िला बीएचयू की ओर रवाना हो गए। पीएम मोदी अब अपने वाहन में बैठकर लोगों का अभिवादन कर रहें हैं। पीएम का काफ‍िला गोदौलिया चौराहे से होकर जंगमबाड़ी की बढ़ चला है। सड़क किनारे लोगों की काफी भीड़ हैं और हर-हर महादेव के जयघोष लगा रहे हैं।

वहीं इससे पूर्व बाबा दरबार पहुंचने पर हर-हर महादेव से विश्वनाथ धाम गूंज उठा। पीएम मोदी ने बाबा विश्‍वनाथ दरबार में रुद्राभिषेक कियाा और भगवान की आरती उतारी । पूजा समाप्त हुई तो अर्चकों ने उनको माला पहनाई और फल प्रसाद दिए। चारों ओर गर्भगृह को निहारा और बाबा को प्रणाम किया। गर्भगृह से बाहर निकले तो उस दौरान मौजूद भक्तों को प्रणाम भी किया। इस दौरान न्यास अध्यक्ष और सदस्यों से मुलाकात की। अपने गंतव्य को प्रस्थान से पहले डमरु वादकों के हाथ से एक डमरू लेकर उन्‍होंने खुद बजाया भी। वहीं मंदिर में ओमप्रकाश मिश्र और संजय मिश्र अर्चक के तौर पर मौजूद रहे।

पीएम का काफ‍िला ज्ञानवापी स्थित काशी विश्‍वनाथ मंदिर परिक्षेत्र पहुंचा तो मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की तैयारी पहले ही पूरी कर ली गई थी। पीएम के उत्‍तरी द्वार से मंदिर पहुंचने के साथ ही अर्चकों ने पूजा अर्चना शुरू कर दी। इस दौरान पीएम ने मंदिर परिसर में कुछ पल भी बिताए। शाम होने के बाद पीएम के चेहरे पर श्‍वेत रोशनी कर दी गई ताकि लोग उनको अंधेरे में देख सकें। वहीं बाबा दरबार परिक्षेत्र में पीएम का स्‍वागत पारंपरिक तरीके से किया गया। मणिकर्णिका द्वार पर स्वागत के लिए ओम चौधरी भी पहुंचे। काशी विश्‍वनाथ मंदिर कारिडोर परिक्षेत्र में काफ‍िला पहुंचा तो डमरू और नगाड़ों के साथ पीएम का स्‍वागत सांस्‍कृतिक दलों की ओर से किया गया।

वहीं शाम साढ़े छह बजे तक पीएम का काफ‍िला काशी विश्‍वनाथ मंदिर परिक्षेत्र पहुंचा तो क्षेत्र में चारों ओर मंदिरों की घंट‍ियां बजाने के साथ ही लोगों ने हर हर मोदी का नारा भी लगाया। शाम साढ़े पांच बजे के करीब पीएम नरेन्‍द्र मोदी का काफ‍िला मैदागिन के करीब पहुंचा तो सड़क के दोनों ओर से उनपर गुलाब की पंखुड़ि‍यों की उत्‍साहित लोगों ने बौछार कर दी। वहीं पीएम के वाहन पर फूलों और मालाओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा तो पीएम ने भी वाहन से फूलों को जनता की ओर उछालना शुरू कर दिया।

मलदहिया से लहुराबीर, पिपलानी कटरा होते हुए शाम पांच बजे रोड शो कबीरचौरा पहुंच गया। इसके आगे मैदागिन, बुलानाला और नीचीबाग होते हुए ज्ञानवापी विश्‍वनाथ कारिडोर पहुंचेगा। वहीं पांच बजे के बाद जब रामकटोरा चौराहा पीएम का रोड शो पहुंचा तो रामकटोरा चौराहा पर खड़े बटुक पीएम के स्‍वागत में मंत्रोच्चार करते नजर आए। वहीं इसके आगे रोड शो सरोजा पैलेस पहुंचा तो सांस्कृतिक गीत से प्रधानमंत्री का स्वागत करते गीतकार केडी दूबे और गायक डॉ. अमलेश शुक्ल नजर आए।

आंकड़ों में भी पीएम का यह रोड शो अपने आप में अनोखा है। दरअसल पांच वर्ष पूर्व आज के ही दिन 4 मार्च 2017 को पीएम नरेन्द्र मोदी ने गोदौलिया से सोनारपुरा होते हुए लंका तक रोड शो किया था। अब पांच साल के बाद दोबारा पीएम के आने और उनके रोड शो करने का मौका है।

वाराणसी में सातवें और अंतिम दौर में मतदान होना है, जबकि शनिवार शाम छह बजे के बाद चुनाव प्रचार थम जाएगा। लिहाजा वाराणसी के आठ विधानसभा सीटों क्रमश: वाराणसी कैंट, वाराणसी दक्षिणी, वाराणसी उत्‍तरी, अजगरा, शिवपुर, रोहनिया, पिंड्रा और सेवापुरी में अंतिम दौर में पीएम का रोड शो भाजपा के पक्ष में चुनावी माहौल बना रहा है। पार्टी की ओर से इन विधानसभा सीटों के पदाधिकारी भी रोड शो को भव्‍य बनाने में जुटे रहे।

पीएम का काफ‍िला मलदहिया से शुरू हुआ तो सड़क के दोनों ओर पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के अलावा आम जनता भी उमड़ पड़ी। पीएम का काफ‍िला म‍लदहिया से बाबा दरबार की ओर रवाना हुआ तो गुलाब की पंखुड़‍ियों बरसाकर उनका स्‍वागत किया गया। गानों और नारों से सड़क का हर छोर भगवामय नजर आया।

वहीं सत्‍कार से आह्लादित पीएम नरेन्‍द्र मोदी भी रास्‍ते भर हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन करते रहे। बाबा दरबार की ओर मलदहिया से रवाना पीएम का काफ‍िला काशी अनाथालय क्षेत्र में पहुंचा तो रोड शो में अमूल प्‍लांट को भी शामिल किया गया। रास्‍ते भर काशी के विकास की तस्‍वीरें झांकियों के जरिए नजर आती रहीं।

वहीं रोड शो शुरू होने से पहले पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने मलदहिया चौराहे पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया और उनको नमन करने के बाद वाहन में सवार होने के बाद उनका काफ‍िला आगे बढ़ चला। वहीं रास्‍ते भर भाजपा के समर्थन में प्रचार और स्‍पीकर बजते रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *