Tue. Jun 25th, 2024

प्रयागराज में 21 दिसंबर को होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में गोरखपुर से करीब चार हजार महिलाएं जाएंगी

प्रयागराज में 21 दिसंबर को होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में गोरखपुर से करीब चार हजार महिलाएं जाएंगी। चार वर्गों में इन महिलाओं का चयन किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय द्वारा सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कार्यक्रम में महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। संबोधन के जरिए प्रधानमंत्री महिलाओं का हौसला भी बढ़ाएंगे।

प्रशासन करेगा व्‍यवस्‍था

20 दिसंबर को सभी महिलाओं को गोरखपुर से रवाना किया जाएगा। महिलाओं को ले जाने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की जाएगी और उनके ठहरने एवं खाने का इंतजाम प्रयागराज में किया जाएगा। गोरखपुर से जाने वाली महिलाओं की सूची में अब तक चार हजार से अधिक नाम शामिल किए जा चुके हैं। इसमें और बढ़ोत्तरी हो सकती है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) स्वयं सहायता समूहों को चार वर्गों में विभक्त किया गया है। पहले वर्ग में बैंक‍िंग कारेस्पांडेंट (बीसी) सखी योजना के तहत चयनित महिलाओं को शामिल किया जाएगा। दूसरे वर्ग में टेक होम राशन (कुपोषण को खत्म करने के लिए घर तक पोषण आहार पहुंचाना) योजना में काम करने वाली महिलाओं के नाम शामिल किए जा रहे हैं।

महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं पीएम

तीसरा वर्ग सामुदायिक शौचालय की देखरेख के लिए तैनात महिलाओं का है। इस सूची में 1194 महिलाओं के नाम शामिल किए गए हैं। इसी तरह कन्या सुमंगला योजना का लाभ पहुंचाने में मदद करने वाली 800 महिलाओं को चौथे वर्ग में रखा गया है। इस संख्या में अभी और बढ़ोत्तरी हो सकती है। बस द्वारा इन महिलाओं को गोरखपुर से प्रयागराज ले जाया जाएगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा भी कर सकते हैं।

एनआरएलएम के तहत संचालित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्रयागराज भेजा जा रहा है। चार वर्गों में इन महिलाओं का चयन किया जा रहा है। अभी तक करीब चार हजार महिलाओं की सूची तैयार की गई है। जल्द ही सूची को अंतिम रूप दे दिया जाएगा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *