Wed. Jun 19th, 2024

क्या टीम इंडिया अब भी पहुंच सकती है सेमीफाइनल में, अब क्या करना होगा

भारतीय क्रिकेट टीम को आइसीसी विश्व कप के लगातार दूसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। रविवार 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को 8 से हार मिली। इससे पहले पाकिस्तान से भी 10 विकेट से टीम इंडिया को हार मिली थी। इन दो लगातार हार के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है। वैसे पूरी तरह से अब भी भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुई है

रविवार को भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से नाकाम रही और महज 110 रन के स्कोर तक ही पहुंच पाई। न्यूजीलैंड ने बड़ा आसानी से 14.3 ओवर में 2 विकेट खोकर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस करो या मरो के मुकाबले में भारतीय टीम के हार से राह मुश्किल हो गई। वहीं न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल की डगर इस जीत के बाद आसान हो गई।

भारत को बड़े अंतर से जीतने होंगे तीनों मैच

अब आगे भारत को अफगानिस्तान, स्काटलैंड और नामीबिया के खिलाफ खेलना है। 3 नवंबर को अफगानिस्तान से, 5 नवंबर को स्काटलैंड और 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ यह मुकाबले खेले जाएंगे। इन तीनों मैच में भारत को कम से कम 70 रन से जीत हासिल करने की जरूरत है जिससे नेट रन रेट के मामले में परेशानी नहीं आए।

उलटफेर की करनी होगी उम्मीद

भारत के पहुंचने की उम्मीद तभी बन सकती है जब क्वालीफायर खेलकर सुपर 12 में पहुंची नामीबिया और स्काटलैंड की टीम न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हो। इस वक्त जो समीकरण तैयार हो रहा है उसके लिहाज से भारत तीन मैच जीतकर 6 अंकों तक पहुंच सकता है। अफगानिस्तान को भारत हराए और वह न्यूजीलैंड से भी हार जाए तो 4 अंकों पर रह जाएगी। न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान को हरा दे और फिर स्काटलैंड या नामीबिया से हार जाए तो वह अधिकतम 6 अंकों पर रहेगी। इन सबके बाद भी अगर भारतीय टीम नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से बेहतर हुई तभी आगे पहुंच पाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *