Wed. Jun 19th, 2024

नरेंद्रनगर का धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय ऑनर्स स्नातक डिग्री प्रदान करने वाला प्रदेश का पहला महा विद्यालय बना

पत्रकारिता क्षेत्र में छात्र- छात्राओं रुचि बढ़ाने को रखा गया है न्यूनतम शुल्क

30 छात्रों को होगी प्रवेश की अनुमति

वाचस्पति रयाल
नरेन्द्रनगर।उत्तराखंड प्रदेश के तमाम राजकीय महाविद्यालयों में नरेंद्रनगर के कांडा स्थित धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय को पत्रकारिता में ऑनर्स स्नातक डिग्री प्रदान करने वाला प्रदेश का पहला महाविद्यालय बनने का गौरव प्राप्त हुआ है।
समाज का दर्पण कहे जाने वाली पत्रकारिता के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्र-छात्रायें इस सुनहरे अवसर का बखूबी लाभ उठाकर निष्पक्षता,निर्भीकता और संघर्ष शीलता के बल पर इस क्षेत्र में अपना शानदार कैरियर आगे बढ़ा सकते हैं।
आपको यह बताते चलें कि जहां प्राइवेट संस्थान बी0ए0 आनर्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन कोर्स के लिए महंगी फीस वसूल रहे हैं वहीं यह बड़ी राहत भरी खबर है कि उत्तराखण्ड सरकार ने इस व्यवसायिक पाठयक्रम को धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर टिहरी गढ़वाल में वर्ष 2017 से बेहद न्यूनतम शुल्क पर प्रारम्भ करते हुए इस दिशा में छात्र- छात्राओं को आगे बढ़ने का मौका दिया हैै।जिससे निर्धन एवं आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राऐं भी लाभान्वित हो सकेंगे।
सरकार के इस नवोन्मेषी कदम से बारहवीं उत्तीर्ण छात्र-छात्राऐं इस कोर्स को कर आनर्स डिग्री सहित मीडिया जगत में कदम आगे बढ़ाते हुए पत्रकारिता जगत में उत्कृष्ट काम करते हुए अपना लोहा मनवाने में सक्षम हो सकेंगे।
हम आपको यह भी बताते चलें कि महाविद्यालय में संचालित बी0ए0 आनर्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन कोर्स वर्तमान में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त है। छः सेमेस्टरों वाले इस त्रिवर्षीय पाठयक्रम में मीडिया से जुडे विविध विषयों के सैद्धान्तिक और प्रायोगिक पक्ष की जानकारी छात्र-छात्राओं को दी जाती है। प्रिंट,रेडियो,टेलीविजन,वेब/न्यू मीडिया के विभिन्न सैद्धान्तिक और प्रयोगात्मक पहलूओं की बेहद बारीकियों को सिखाया जाता है,ताकि फील्ड में काम करने को निपुणता हासिल हो सके,और चुनौतियों का डटकर सामना किया जा सके।
इस कोर्स का संचालन महाविद्यालय में अन्य रेगुलर कोर्सेज की भांति किया जा रहा है,इसलिए इसमें फीस अन्य संस्थानों के मुकाबले काफी कम है। लिहाजा गरीब और इच्छुक छात्र-छात्राएं इस अवसर का बखूबी लाभ उठा सकते हैं।
महाविद्यालय में दक्ष फैकल्टी की उपलब्धता, कम्प्यूटर व अन्य प्रयोगात्मक उपकरणों से सुसजित लैब व अन्य साज़ो-सामान के उपलब्धता का लाभ इस कोर्स के छात्र-छात्राओं को मिलेगा।
बताते चलें कि किसी भी वर्ग से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण इच्छुक छात्र-छात्राऐं प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भी बता दें कि फिलवक्त प्रवेश के लिए 30 सीटें उपलब्ध हैं ।प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा।
महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 प्रीति कुमारी ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता जैसे रोजगारपरक पाठयक्रमों की नितान्त आवश्यकता है।
जिनसे रोजगार सृजन हो। निर्धन एवं गरीब वर्ग के बालक/बालिकाओं को ध्यान में रखते हुए इस पाठयक्रम को चलाया जा रहा है।जिससे वे रोजगार प्राप्त कर सकें। वर्तमान में यह कोर्स श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय से संबद्ध है। पत्रकारिता के कोर्स को करने के बाद यहां से पासआउट पहले 2017 बैच के छात्र विभिन्न ब्राॅडकास्ट और आॅनलाइन माध्यमों पर इंटर्नशिप करने के बाद रोजगार प्राप्त कर रहे हैं और समाज के एक जिम्मेदार सजग प्रहरी की भूमिका में अपनी सेवाऐं प्रदान कर रहे हैं।
वहीं महाविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की प्रभारी डाॅ0 सृचना सचदेवा ने बताया कि बी0ए0 आनर्स पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम के छः सेमेस्टर में प्रिंट, रेडियो, टेलीविजन, आॅन लाइन व अन्य मीडिया के विभिन्न पहलूओं को समावेशित करते हुए इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि एक विद्यार्थी विभिन्न जनसंचार माध्यमों में कार्य करने के कौशल की जानकारी प्राप्त कर सके। कोर्स की प्रमुख विशेषताओं में मीडिया तकनीकी में तेजी से आ रहे परिवर्तनों को आत्मसात कर प्रशिक्षणार्थियों को मीडिया क्षेत्र में स्वर्णिम रोजगार के अवसर सृजन करना है।
डा० सृचना ने बताया कि पाठ्यक्रम का नाम बी0ए0 आनर्स पत्रकारिता एवं जनसंचार
छः सेमेस्टर आधारित त्रि-वर्षीय बैचलर पाठयक्रम
30सीटों के लिए मेरिट द्वारा अभ्यथियों का चयन
न्यूनतम वार्षिक शुल्क के साथ पत्रकारिता में आनर्स स्नातक डिग्री प्रदान करने वाला प्रदेश सरकार का एक मात्र राजकीय महाविद्यालय है।
बताया कि आॅन लाइन एवं आॅफ लाइन आवेदन 21 अगस्त 2021 से प्रारम्भ हैं।
आॅन लाइन आवेदन के लिए वेब सम्पर्क –  www.gdcnngr.in
आफ लाइन आवेदन के लिए महाविद्यालय में संपर्क करें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *