Sun. Jun 16th, 2024

बेतालघाट को मंत्री यशपाल आर्य व विधायक संजीव ने दी योजनाओं की सौगात

हिमानी बोहरा

बेतालघाट। मिनी स्टेडियम बेतालघाट में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर का जनपद प्रभारी मंत्री एवं परिवहन समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य एवं क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर विधिवत शुभारंभ किया।

इस अवसर पर आर्य ने चापड़-बेतालघाट मार्ग के डामरीकरण कार्य हेतु 54 लाख रुपए की धनराशि देने की घोषणा की। साथ ही मंत्री यशपाल आर्य तथा क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने 24.31 लाख रुपये लागत की चन्दरकोट पेयजल योजना का लोकार्पण, 41.97 लाख रुपए लागत की बिनकोट पेयजल योजना का लोकार्पण, 15.49 लाख रुपए लागत की च्यूनी पेयजल योजना का लोकार्पण, 19.77 लाख रुपए लागत की पटोड़ी पेयजल योजना का लोकार्पण, 246.69 लाख रुपये लागत की चापड़ नलकूप (पम्पिंग) योजना का लोकार्पण किया इसके साथ ही 131.03 लाख रुपए लागत की कटीमी पेयजल योजना, 8.39 लाख की धनराशि से राजकीय इंटर कॉलेज बेतालघाट की छत मरम्म्त कार्य का, 2.48 लाख की धनराशि से ग्राम घोड़ियाहल्सो के अनुसूचित जाति बस्ती खीलों की धूड़ी में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य, 4.41 लाख की धनराशि से ग्राम घोड़ियाहल्सो के राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय के दो कक्षा कक्षों की छत के पुनः निर्माण कार्य, 18.06 लाख की धनराशि से राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मल्ली सेठी में आर्ट एंव क्राफ्ट कक्ष निर्माण कार्य, 12.24 लाख की धनराशि से ग्राम त्यूणी चक अड़वाड़ी में कालिका मंदिर के समीप धर्मशाला निर्माण कार्य, तथा 99.96 लाख की लागत से ग्राम तिवारी गांव में एक राजकीय नलकूप निर्माण योजना का शिलान्यास किया।

वहीं मंत्री आर्य ने कहा कि विकास की इस यात्रा को किसी भी दशा में रुकने नहीं दिया जाएगा। विकास की दिशा में सभी व्यक्तियों को एकजुट होकर बिना किसी भेदभाव के काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को सकारात्मक सोच रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए तथा गलत का विरोध करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य जरूरतमंदों को व विकास की मुख्यधारा से पिछड़े व्यक्तियों को विकास की धारा से जोड़ना है। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है सभी व्यक्तियों को जागरूक रहते हुए सामाजिक दूरी मास्क की अनिवार्यता का विशेष ध्यान रखना होगा इसके साथ ही समय-समय पर हाथों को धोना भी आवश्यक है।

क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि पर्वतीय दुर्गम क्षेत्रों में सड़क निर्माण, पुल निर्माण, विद्युत, पेयजल, शिक्षा व स्वास्थ जैसी मूलभूत सेवायें देना उनकी व सरकार की प्राथमिकता है। क्षेत्र की सभी समस्याओं का प्राथमिकता से निदान किया जायेगा। उन्होने कहा हम सभी को मिलकर क्षेत्र के विकास के लिए आगे आना चाहिए।

साथ ही विधायक आर्य ने कहा कि विकास कार्यों में रोड़ा अटकाना तथा हर काम में विरोध करना सही नहीं है जनहित के कार्यों मे सब की सहभागिता होनी चाहिए ताकि क्षेत्र सर्वांगीण विकास किया जा सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के समग्र विकास के सपने को साकार करने की दिशा में पूरी ताकत से आगे भी काम किया जाता रहेगा, उन्होंने कहा कि विपत्ति के समय साथ देने वाले प्रत्येक व्यक्ति से पारिवारिक संबंध हैं ना कि राजनीतिक संबंध। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की समस्याएं मेरी पारिवारिक समस्याएं हैं जिन्हें समाधान करने में पूरी ताकत से पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य किया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है जो कि निरंतर चलती रहेगी इस प्रक्रिया को किसी भी दशा में बाधित नहीं होने दिया जाएगा।

इस दौरान शिविर में बहुउददेशीय शिविर में व्हीलचेयर 15, बैसाखी 32, छड़ी 435, नज़र के चश्मे 551, मन्द बुद्धि किट 2, ट्राइपोट 17, वॉकर 2, कान की मशीन 223, परिवार रजिस्टर की नकल 43 लोगों को वितरित की गई तथा कोविड वैक्सीनेशनी भी किया गया। शिविर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओ की विस्तृत जानकारियां दी गई।

कार्याक्रम में उपाध्यक्ष अनुसूचित आयोग पीसी गोरखा, अध्यक्ष नगर पालिका भवाली संजय वर्मा, जिला पंचायत सदस्य मंजू आर्या व आशा आर्या, पूर्व प्रधानाचार्य शिव दत्त जोशी, आनंद बल्लभ पाण्डे, ग्राम प्रधान चापड दीपा पडियार, दीपू पडियार, दीप रेखाडी, शंकर जोशी, इन्दर सिंह बोहरा, डॉ कुलवंत सिंह जलाल, मण्डल अध्यक्ष गरमपानी रमेश सुयाल, मंडल उपाध्यक्ष नीरज बिष्ट, दीपक भंडारी, दीवानी राम, नन्द किशोर, नवीन चमकनी, खंड विकास अधिकारी हरिशंकर पांडे, समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल, सहायक समाज कल्याण अधिकारी नवीन रावत, तहसीलदार बरखा जलाल, परियोजना अधिकारी लखेडा के अलावा ग्रामवासी उपस्थित थे। संचालन नवीन रेखाकोटी द्वारा किया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *