Tue. Jun 25th, 2024

धारी ब्लॉक के बिरसिंग्याॅ में आजादी के सात दशक बाद भी नहीं पहुंची सड़क, ग्रामीण मुखर

हिमानी बोहरा
भीमताल। धारी ब्लॉक के ग्राम सभा बबियाड का तोक बिरसिंग्याॅ आज की सड़क सुविधा से वंचित है। यह तोक मुख्य सड़क से 5 किलोमीटर दूरी पर स्िथत है। जहां आजादी के सात दशक बाद भी सड़क के लिए ग्रामीण लड़ते आ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है िक क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा झूठा आश्वासन दिया जा रहा है, चुनाव के समय में सड़क का सर्वे भी किया जा रहा है लेकिन चुनाव जीतने के बाद सड़क बनाने की कवायद कभी आगे नहीं बढ़ी। सड़क न होने से किसानों की पकी फसल खेतों में ही सड़ जा रही है और स्कूल के लिए दूर जंगल के रास्ते होने की वजह से यहां के बालिकाएं को शिक्षा ग्रहण नहीं हो पा रही है साथ ही गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय अपनी जान हथेली में रखकर लकड़ी के डोली के सहारे मुख्य सड़क तक पहुंचाया जाता है, लेकिन फिर भी सरकार खामोश है। ग्रामीणों द्वारा बार-बार सरकार से अनुरोध करते हुए अब गांव वाले थक चुके हैं जिसके लिए ग्रामीणों ने वन विभाग को 90 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरण भी कर चुके हैं, सरकार द्वारा वन विभाग को 53 लाख की धनराशि जमा करनी थी जो लंबा समय बीतने के बाद भी जमा नहीं हो पाई है, जिसके चलते सड़क निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है।

सड़क की मांग उठाने वालों में युवा कांग्रेस अध्यक्ष हरीश चंद्र आर्य, पूर्व प्रधान जयराम, ग्राम प्रधान पुष्पा देवी, ग्राम प्रधान कुमारी ललिता, प्रधान प्रतिनिधि सुनील कुमार व धर्मपाल, तोताराम, प्रमोद कुमार, चंद्रप्रकाश, व समस्त ग्रामवासी आदि थे।

यह कहना है सामाजिक कार्यकर्ता रमेश चंद्र टम्टा का


भीमताल विधायक राम सिंह कैड़ा ने अपनी विधायक निधि से ग्रामीणों के लिए 2 किलोमीटर सड़क बनवाने का आश्वासन दिया था, लेकिन वन विभाग द्वारा रोक दिया गया है, शासन प्रशासन की उपेक्षा पूर्ण रवैया से ग्रामीणों में निराश बनी हुई है वह अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं, कुछ महीने पहले तत्कालीन जिलाधिकारी द्वारा गाँव में एकदिवसीय कैम्प लगाया गया था, जिसमें ग्रामीणों की एक ही मांग थी हमारी मुख्य सड़क लेकिन जिलाधिकारी ने जो सड़क जिला योजना में थी वहां से ट्रांसफर करके केंद्र सरकार में डाल दी गई है लेकिन अभी तक उसका कोई समाधान नहीं हुआ। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से अनुसूचित जाति समाज के लोगों की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए जल्द बिरसिंग्याॅ गांव के लिए सड़क की मांग की है। ग्रामीण ने कहा कि जो बिरसिंग्याॅ गांव में सड़क बनवाएगा ग्रामीण चुनाव में उसी को वोट देंगे। उन्होंने बताया कि हाल मे ही वर्तमान जिलाधिकारी धीरज गर्ब्याल से भी इस सम्बन्ध में मुलाकात कर ज्ञापन दे चुके है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *