Wed. Jun 19th, 2024

26 जनवरी को सुरंग सड़क के साथ ही बन रहे छह अंडरपास भी जनता को समर्पित किए जाएंगे

आइटीओ इलाके को जाम मुक्त बनाने वाली प्रगति मैदान सुरंग सड़क परियोजना को जनता को समर्पित करने की तारीख एक बार फिर बढ़ गई है। दिसंबर की जगह अब जनवरी में परियोजना का काम पूरा होगा। बावजूद इसके यह दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी भी है, क्योंकि 26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसे जनता को समर्पित करने की योजना है। सुरंग सड़क के साथ ही बन रहे छह अंडरपास भी जनता को समर्पित किए जाएंगे। यह परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास योजना के तहत अस्तित्व में आई है, जिस पर लोक निर्माण विभाग काम कर रहा है। इस सुरंग के शुरू होने से दिल्ली और हरियाणा से रोजाना दिल्ली आने वाले लोगों को जाम से राहत मिलेगी, जिससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा

कई बार बढ़ी परियोजना की डेडलाइन

इस परियोजना के पूरा होने से आइटीओ इलाके में जाम से जूझ रहे लोगों को राहत मिलेगी। इस परियोजना के तहत प्रगति मैदान सुरंग सड़क, मथुरा रोड सिग्नल फ्री कारिडोर और रिंग रोड-भैरों मार्ग अंडरपास योजना पर काम हो रहा है।अब इसे हर हाल में जनवरी के दूसरे सप्ताह तक पूरा करने का विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है। कोरोना के चलते इस परियोजना के काम में देरी हुई है। पहले यह कार्य पूरा करने की डेडलाइन 31 मार्च 2020, 31 मार्च 2021, 31 अक्टूबर 2021 और फिर 31 दिसंबर 2021 रखी जा चुकी है।

दिल्ली के साथ इससे सटे शहरों के लोगों को भी लाभ होगा

लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुरंग सड़क व सभी छह अंडरपास का ढांचागत कार्य अब पूरा हो चुका है, फिनिसिंग का काम अब शेष है। सुरंग सड़क व अंडडरपास के शुरू होने से यह होगा लाभ सुरंग सड़क के शुरू होने से अशोक रोड, कनाट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस की ओर से यमुनापार की ओर आने जाने वाले तमाम लोग आइटीओ नहीं आएंगे। ये लोग 1200 मीटर लंबी इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए आवागमन करेंगे।इंडिया गेट से आकर सुरंग से होते हुए लोग सीधे रिंग रोड पर आ जा सकेंगे।

मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम कर रहा है। इस मार्ग पर छह लालबत्तियां हटाई जानी हैं। इसके लिए चार अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इनका भी काम लगभग पूरा हो चुका है।दो अंडरपास भैरों मार्ग पर बन रहे हैं। एक भैरों मार्ग-रिंग रोड टी-प्वाइंट की लालबत्ती पर बन रहा है। दूसरा अंडरपास भी भैरों मार्ग पर ही प्रगति मैदान से पार्किंग एरिया तक आने जाने के लिए होगा।इनमें पार्किंग वाला अंडरपास बन चुका है और टी-प्वाइंट वाले का काम अंतिम चरण में है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *