Sun. Jun 16th, 2024

दिल्ली में 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खोले गए, इन गाइडलाइन का करना होगा पालन

देश की राजधानी दिल्ली में एक सप्ताह के बाद शनिवार को फिर से 6 से 12वीं तक स्कूल खुल गए हैं। सरकारी के साथ-साथ निजी स्कूलों में भी शनिवार सुबह छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बेहद कम है। शुक्रवार शाम को दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों के अचानक खोलने की जानकारी मिली, इससे छात्र और अभिभावक दोनों ही इस स्थिति के लिए तैयार नहीं थे। बताया जा रहा है कि सोमवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खुलेंगे,  हालांकि इस दौरान स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर पूर्व की तरह स्कूल खोलने को लेकर कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

  • यह है पूरी गाइडलाइन
  • स्कूल आना छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावकों के विवेक पर होगा। कोरोना के  खतरे और प्रभाव के मद्देनजर  किसी भी अभिभावक को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।
  • स्कूलों को आदेश जारी किया गया है कि वे उसी छात्र को स्कूल में प्रवेश की अनुमति देंगे, जो माता-पिता से लिखित में अनुमति पत्र लेकर आएगा।
  • पढ़ाई हाइब्रिड मोड में होगी। इसके मतलब स्कूल आने वाले बच्चे तो कक्षा में पढ़ेंगे, इसके साथ आनलाइन मोड में भी छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर सकेंगे।
  •  स्कूलों में सिर्फ 50 प्रतिशत छात्र-छात्राओं के साथ ही कक्षाएं लगेंगी। इससे ज्यादा बच्चों को एक बार में नहीं बुलाया जाएगा
  • स्कूलों का यह सुनिश्चित करेगा कि उसके सारे स्टाफ को वैक्सीन लग चुकी हो। इसमें शिक्षकों के अलावा स्कूल का अन्य स्टाफ भी शामिल होगा। नियमानुसार 98 फीसद को पहली डोज़ लग चुकी हो।
  • स्कूलों में कोविड- गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य है
  • फेस-मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।
  • स्कूल प्रबंधन यह सुनिश्चित करेगा कि सैनिटाइजर की उचित व्यवस्था हो।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खोले गए थे। स्कूलों को कोविड गाइडलाइन्स का पालन कर संचालित किया जा रहा था, लेकिन वायु प्रदूषण के रेड जोन में जाने के चलते स्कूलों को बंद करना पड़ा था, ऐसा सुप्रीम कोर्ट की सख्ती से चलते हुआ।

वहीं, दिल्ली मेंन प्राइमरी स्तर के स्कूलों को 27 दिसंबर से खोलने का निर्देश जारी किया है।  शनिवार से राजधानी दिल्ली में स्कूल खुल गए हैं। शिक्षा निदेशालय ने इस बाबत औपचारिक आदेश भी शुक्रवार शाम को ही जारी कर दिया। फिलहाल छठी से ऊपर की कक्षाएं ही चलेंगीं

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *