Tue. Jun 25th, 2024

ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट का शेड्यूल एनटीए ने जारी किया

 राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT),2022 के शेड्यूल को जारी कर दिया है। इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं, वह शेड्यूल को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थानों के एम फार्मा पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

 परीक्षा जारी 

आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक GPAT,2022 परीक्षा का आयोजन 9 अप्रैल, 2022 को किया जाएगा। परीक्षा एक पाली में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा और प्रवेश से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरे शेड्यूल को चेक कर सकते हैं।

आवेदन 
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से GPAT,2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। आवेदन की आखिरी तारीख 17 मार्च, 2022 तक निर्धारित की गई है। जिन उम्मीदवारो ने आवेदन कर लिया है और अगर उनके आवेदन पत्र में कोई त्रुटि रह गई है तो ऐसे उम्मीदवार 19 मार्च से 21 मार्च, 2022 तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें सभी जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होगा। उम्मीदवारों के पास में मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से फार्मेसी में स्नातक की योग्यता होनी चाहिए। आखिरी वर्ष के छात्र भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3 घंटे की  परीक्षा
GPAT,2022 परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। परीक्षा की अवधि 3 घंटों की होगी और इसमें  भौतिक रसायन विज्ञान, कार्बनिक रसायन विज्ञान, औषध विज्ञान, और जैव प्रौद्योगिकी आदि से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में सफल छात्रों को AICTE से मान्यता प्राप्त संस्थान और  विश्वविद्यालयों में एमए के पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *