Tue. Jun 25th, 2024

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा- कांग्रेस के सत्ता में आते जनभावना को ध्यान में रखकर नया भू-कानून बनाया जाएगा

कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही जनभावना को ध्यान में रखकर नया भू-कानून तैयार किया जाएगा। इस कानून के तहत जिस गरीब व्यक्ति की जमीन छीनी गई है, उसे जमीन वापस दिलाई जाएगी।

बुधवार को कैनाल रोड स्थित एक फार्महाउस के सभागार में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया गया। इस मौके पर कार्यकर्त्‍ताओं को संबोधित करते हुए हरीश रावत ने कहा कि घोषणा पत्र को सरकार बनने पर एक्शन डाक्यूमेंट के रूप में लिया जाएगा। कहा कि कांग्रेस सरकार में रसोई गैस सिलिंडर के दाम 500 रुपये से अधिक नहीं होंगे। कांग्रेस हर उपभोक्ता को 418 रुपये सब्सिडी देगी। प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 40 हजार रुपये आर्थिक सहायता मिलेगी। हर गांव-हर द्वार स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी। पांच साल में सरकार चार लाख युवाओं को रोजगार देगी। पहले वर्ष में सरकार उपभोक्ताओं को 100 यूनिट निश्शुल्क बिजली देगी, अगले वर्ष इसे बढ़ाकर 200 यूनिट कर दिया जाएगा

कहा कि देवस्थानम बोर्ड का कांग्रेस ने पुरजोर विरोध किया था, जिसके बाद भाजपा सरकार बैकफुट पर आई। कहा कांग्रेस सरकार पत्रकार बोर्ड का गठन करेगी। संसाधन जुटाने के लिए वरिष्ठ विशेषज्ञ समिति गठित की जाएगी। सिडकुल में कितने उद्योगों ने उत्तराखंड के 70 प्रतिशत युवाओं को रोजगार दिया है, इसका भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। सरकार बनने के पहले दिन से ही रोजगार सृजन पर हमारा फोकस रहेगा। सरकारी क्षेत्रों में तो रोजगार के अवसर मिलेंगे ही स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए बड़ी योजनाएं लाई जाएंगी। पुलिस कर्मियों को ग्रेड पे, उपनल कर्मचारियों, अतिथि शिक्षक, सफाई कर्मचारियों की मांगों को पूरा किया जाएगा। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं के वेतन में डेढ़ गुना का इजाफा किया जाएगा। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी विभागों के पद रिक्त न रहें, इसके लिए जिला स्तर कर्मचारियों का कैडर बनाने पर विचार किया जाएगा। किसी भी विभाग में पद खत्म नहीं होने दिए जाएंगे।

मलिन बस्तियों को मालिकाना हक, नजूल भूमि विवाद सुलझाने के अलावा शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दिया जाएगा। गढ़वाल एवं कुमाऊं क्षेत्र में बंद पड़े उद्योगों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया शुरू होगी।

इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ, कांग्रेस नेता डा. हरक सिंह रावत, पूर्व कैबिनेट मंत्री नवप्रभात, कांग्रेस पर्यवेक्षक प्रकाश पांडे, शूरवीर सिंह सजवान, कांग्रेस सह प्रभारी दीपिका पांडे, गोदावरी थापली, राजेश धर्माणी, लालचंद शर्मा, एडवोकेट संदीप चमोली आदि मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *