Sun. Jun 16th, 2024

मोदी 12 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कालेज का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी बुधवार को तमिलनाडु को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। मोदी 12 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कालेज और चेन्नई में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल (सीआईसीटी) के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इसकी जानकारी दी है।

4 हजार करोड़ की लागत से तैयार हुए सरकारी मेडिकल कालेज

सरकारी मेडिकल कालेज लगभग चार हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए हैं। इनमें लगभग 2,145 करोड़ रुपये की राशि केंद्र सरकार ने दी है जबकि बाकि राशि राज्य सरकार ने दी है। मेडिकल कालेज विरुधुनगर, नामक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी जिले में बन रहे हैं।

पीएमओ ने एक बयान में कहा, ‘इन मेडिकल कालेजों की स्थापना देश के सभी हिस्सों में सस्ती चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री के निरंतर प्रयास के अनुरूप है।’

केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना से तैयार हो रहे कालेज

गौरतलब है कि 1450 सीट की क्षमता वाले ये नए कालेज केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित ‘मौजूदा जिला/रेफरल अस्पताल से जुड़े नए मेडिकल कालेजों की स्थापना’ के तहत बन रहे हैं। योजना के तहत मेडिकल कालेज इन जिलों में बनाए जाते हैं जहां ना सरकारी या निजी मेडिकल कालेज नहीं है।

पीएमओ ने आगे बताया कि चेन्नई में (सीआईसीटी) के एक नए परिसर की स्थापना भारतीय विरासत की रक्षा, संरक्षण और शास्त्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है। सीआईसीटी परिसर को केंद्र सरकार ने 24 करोड़ की लागत से बनाया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *