Thu. Jun 20th, 2024

शिक्षा,स्वास्थ्य,पर्यावरण के क्षेत्रों में सराहनीय कार्य कर रही मोनिका फाउंडेशन

अतुल हरित
हरिद्वार। मोनिका फाउंडेशन पिछले छह वर्षो में अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए,शिक्षा,स्वास्थ्य,पर्यावरण के क्षेत्रों के अलावा कोरोना महामारी में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।
मोनिका फाउंडेशन के संस्थापक राजेश शर्मा ने बताया कि सरकार ने क्या किया से बेहतर हैं कि हमने क्या किया के सिद्धांत पर संस्था अपना काम करती हैं। इस दिशा में मोनिका फाउंडेशन ने अभी तक उत्तरखण्ड के लगभग छह राजकीय प्राथमिक विधायलयों में निःशुल्क स्मार्ट क्लास दे चुकी हैं, उत्तरखण्ड के न केवल नगर क्षेत्र रुड़की, रुड़की ग्रामीण बल्कि उत्तरखण्ड के सुदूर क्षेत्रों के राजकीय प्राथमिक विधायलय जैसे राजकीय प्राथमिक विधायलय सुपरगा,-मल्ल ग्राम भटवाड़ी,रुद्रप्रयाग के जखोली ब्लाक अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विधायलय तनोटी में स्मार्ट क्लास लगा चुकी हैं। ताकि निर्धन परिवार से आने वाले बच्चे भी नवीन तकनीकी के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करे, इसके अलावा लगभग एक वर्ष आर्मी केंट के समीप की झुग्गी झोपड़ में भो अनपोचरिक शिक्षा केन्द्र चला चुकी हैं।जिसमे पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के माता पिता आर्मी में मजदूरी करते हैं और उनके नोनिहाल आने घर पर व अपने मातापिता के साथ ऐसे ही समय बर्बाद करते थे।

संस्था शिक्षा के अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में अपनी भूमिका बखूबी निभा रही हैं। पर्यावरण के क्षेत्र में मोनिका फाउंडेशन अभी तक लगभग 5000 पौधों को पाल रही हैं, जिसमे नगर क्षेत्र रुडकी के अंतर्गत आने वाले अनेक प्राथमिक विद्यालय सहित रुड़की क्षेत्र,मंगलौर,पनियाला, भगवानोर चन्दनपुर, रोहतक के निंदाना, रुकडी के मेहवड,धर्मपुर,बाजुहेड़ी,आसफनगर,सोहलपुर,जस्सोवाला गोवर्धनपुर,लक्सर आदि क्षेत्रों में पौधे लगाए चुकी हैं। संस्था के द्वारा लगाए गए लगभग 3000 पौधे आज वृक्ष का रूप धारण लर चुके हैं, जिसमे नेहरू स्टेडियम रुड़की ,बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप रुड़की के परिसर के अलावा पूरे रुड़की क्षेत्र में जिसमे सोलानी नदी में,तथा उसके किनारेबांस,नीम,वट,पीपल,कंजी,गुटेल,हरड़,बेहड़ा,आंवला,गुलमोहर, पलाश आदि प्रजाति के हजारों पौधे नहर के किनारे बड़ी संख्या में देखे जा सकते हैं।

 

इस वर्ष भी संस्था अभी तक लगभग एक हजार से अधिक पौधों को नगरीय व बाहरी रुड़की में लगा चुकी हैं। गत वर्ष व इस वर्ष कोरोना महामारी में संस्था ने पूरे रुड़की क्षेत्र में अत्याधुनिक मशीनों के द्वारा सेनिटेशन, व भोजन ,व कोरोना किट का वितरण किया हैं, ईसके अलावा संस्था समय-समय पर प्राथमिक स्कुलो में यूनिफार्म वितरण, स्टेशनरी वितरण के अलावा शिक्षा के उन्नयन को लेकर सतत कार्य कर रही हैं।

मोनिका फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि मोनिका फाउंडेशन कुछ मित्रो की सहायता के माध्यम से ही कार्य कर रही हैं, जिसमे शिक्षा, पर्यावरण, के क्षेत्र सेबजुड़े काफी मित्र हैं जो समय समय पर अपने अनुभव व समर्पण से बगेर किसी सरकारी सहायता के अपने कार्य मे लगी हुई हैं। मोनिका फाउंडेशन की कौर टीम के सदस्य रजनीश चौहान,निमित शर्मासतीश शर्मा, बॉबी नेगी,अतुल हरित,सागर गोयल,महेश गोस्वामी,अशोक शर्मा ने सयुंक्त रूप से कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में संस्था न केवल उत्तरखण्ड मे ही बल्कि देश के प्रमुख राज्यो में संस्था अपना कार्यक्षेत्र बढ़ाकर सामाजिक सेवा में बढ़चढ़कर हिस्सा लेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *