Thu. Jun 20th, 2024

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अजय यादव की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के साथ आवश्यक बैठक हुई आयोजित

उत्तरकाशी 03 फरवरी 2022- विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के चलते जनपद में भारत निर्वाचन आयोग(ईसीआई) द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अजय यादव की अध्यक्षता में जनपद में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों एवं विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों व उनके प्रतिनिधियों के साथ कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी सभागार में एक आवश्यक बैठक आयोजित हुई। बैठक में सामान्य प्रेक्षक श्री यादव ने चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों एवं विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि निर्वाचन कार्य निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो सकें इस हेतु सभी प्रत्याशी व राजनैतिक दल जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर कार्य करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाईड लाईन का अनुपालन करते हुए निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों को अन्जाम दें। अपने से सम्बन्धित रिटर्निंग ऑफिसर को सहयोग प्रदान करते हुए लाभ उठाएं किन्तु गलत लाभ न उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रचार विषयक विभिन्न प्रकार की अनुमतियों के लिए ईसीआई द्वारा तैयार सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें।

बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाईड लाईन के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि किसी भी प्रत्याशी एवं राजनैतिक दल द्वारा बिना अनुमति के जनसभाओं का आयोजन न किया जाय। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब व अन्य वस्तुएं भेट न की जाय। इस बात का भी विशेष ध्यान रहे कि मतदान दिवस पर मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए किसी भी प्रत्याशी एवं राजनैतिक दल द्वारा वाहनों एवं डोली आदि की व्यवस्था न करवायी जाय। उन्होंने कहा कि राजनैतिक पार्टियों द्वारा नियुक्त स्टार प्रचारकों को भी भारत निर्वाचन आयोग कि गाइड लाइन के बारे में अवश्य बता दिया जाय। साथ ही जिलाधिकारी ने हिदायत दी कि उन्हें बैठक में निर्वाचन के सम्बन्ध में जो भी निर्देश दिये गये हैं उनका अनुपालन सुनिश्चित किया जाय अन्यथा नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। जिलाधिकारी ने चुनाव लड़ रहें प्रत्याशियों को निर्देश दिये कि यदि उन पर मुकदमा चल रहा है अथवा मुकदमें के तहत दण्डित किया गया है तो उसकी सूचना तत्काल ही जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें ताकि सूचना को सार्वजनिक किया जा सके। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि 04 फरवरी से डाक मतपत्र के माध्यम से होने वाले मतदान में सभी प्रत्याशियों के एजेण्ट अवश्य प्रतिभाग करें। यह भी कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बैठक में प्रतिभाग की सूचना दिये जाने पर बैठक में अवश्य उपस्थित होवें!
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उप जिलाधिकारी सोहन सिंह, मीनाक्षी पटवाल व चतर सिंह चौहान, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अरूणेश पैन्यूली, चुनाव लड़ रहे विभिन्न प्रत्याशी व विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *