Thu. Jun 20th, 2024

पीएम मोदी बोले, बजट में किसानों के कल्याण के लिए उठाए गए महत्तवपूर्ण कदम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है। ये बजट अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य मानवी के लिए अनेक नए अवसर बनाएगा। उन्होंने कहा कि ये बजट अधिक बुनियादी ढांचा, अधिक निवेश, अधिक विकास और और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है। इससे ग्रीन जाब्स का भी क्षेत्र और खुलेगा।

साथ ही कहा कि यह बजट वर्तमान मुद्दों को हल करता है और हमारे युवाओं के लिए एक मजबूत भविष्य का आश्वासन देता है। जिस तरह से हमारे बजट को स्वीकृति मिली है, उसने भारत के लोगों की सेवा करने के लिए हमारी आत्माओं को सशक्त बनाया है।

पहली बार देश में शुरू की जा रही है पर्वतमाला योजना

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नार्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। यह योजना पहाड़ी क्षेत्रों में परिवहन और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी। यह हमारी सीमाओं पर बसे गांवों को और जीवंत बनाएगी।

किसानों के कल्याण के लिए उठाए गए महत्तवपूर्ण कदम

उन्होंने कहा कि भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फार्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

इस बजट में कई नई पहलों की घोषणा की गई

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान हमारी सरकार ने एमएसएमई को समर्थन और मदद करने के लिए कई निर्णय लिए थे। अब क्रेडिट गारंटी को एक नए रिकार्ड में बढ़ा दिया गया है और इस बजट में कई नई पहलों की घोषणा की गई है।

बजट और आत्मनिर्भर भारत विषय पर कल विस्तार से बात करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ घंटों से देख रहा हूं, जिस प्रकार से इस बजट का हर क्षेत्र में स्वागत हुआ है, सामान्य मानवी की जो समारात्मक प्रतिक्रिया आई है, उसने जनता-जनार्दन की सेवा का हमारा उत्साह अनेक गुना बढ़ा दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि कल भाजपा ने मुझे सुबह 11 बजे बजट और आत्मनिर्भर भारत विषय पर बात करने के लिए निमंत्रित किया है। कल 11 बजे मैं बजट के इस विषय पर विस्तार से बात करूंगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *