Fri. Jun 21st, 2024

प्राचार्य सुमिता श्रीवास्तव एक्सीलेंस इन रिसर्च ऑफ द ईयर अवार्ड से हुई सम्मानित

शिक्षक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों दिया गया अवार्ड

वाचस्पति रयाल
नरेंद्रनगर।पोखरी स्थित बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य सुमिता श्रीवास्तव को देहरादून स्थित उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस के मौके पर आयोजित एक भव्य समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा एक्सीलेंस इन रिसर्च ऑफ द ईयर अवार्ड’) से नवाजा गया।
बता दें कि यह अवार्ड उत्तराखंड के साप्ताहिक न्यूज मैगजीन दिव्य हिमगिरी, उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी व यूकोस्ट उत्तराखंड द्वारा संयुक्त रुप से प्रदान किया जाता है।

इस मौके पर कार्यक्रम में विधायक सहदेव पुंडीर,श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय व तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो०पीपी ध्यानी, यूकॉस्ट के महानिदेशक डॉ राजेंद्र डोभाल,दिव्य हिमगिरी पत्रिका के मुख्य संपादक कुंवर राज अस्थाना के अलावा विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं संस्थाओं के प्राचार्य,निदेशक,शोधार्थी व शिक्षक उपस्थित थे।
प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव को यह सम्मान उनके द्वारा हाइड्रोजन स्टोरेज मेटेरियल के इलेक्ट्रॉनिक गुणों,कार्बन नैनोट्यूब्स व होलिस्टिक हेल्थ केयर के क्षेत्र में शोध हेतु प्रदान किया गया है।

प्रो० सुमिता श्रीवास्तव द्वारा इसी वर्ष इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ हाइड्रोजन एनर्जी में शोध पत्र,के साथ ‘कार्बन नैनोट्यूब’ विषय पर अंतरराष्ट्रीय पुस्तक फिट इंडिया-हॉलिस्टिक हेल्थ केयर फाॅर क्वालिटी लाइफ विषय पर शोध पुस्तक का प्रकाशन पहले ही किया जा चुका है।
बताते चलें कि इससे पूर्व प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव को इंस्टीट्यूट ऑफ स्कॉलर्स, बेंगलुरु द्वारा रिसर्च एक्सीलेंस अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

अब तक प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव के पचास से अधिक शोध पत्र अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित हो चुके हैं।जब कि तीन पुस्तकों के प्रकाशन के साथ ही छः पुस्तकों में चैप्टर के रूप में भी उन्होंने अपना योगदान दिया है।
प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने यूजीसी के दो शोध परियोजनाओं व डिस्ट्रिक इनोवेशन फंड की शोध परियोजना पर भी कार्य किया है।
शिक्षा क्षेत्र में किए जा रहे उनके उत्कृष्ट कार्यो के लिए मुख्यमंत्री द्वारा उन्हें सम्मानित किए जाने पर महाविद्यालय परिवार सहित शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों ने प्राचार्य सुमिता श्रीवास्तव को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *