Fri. Jun 14th, 2024

देश के रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता व मजबूती के लिए आगे आये निजी क्षेत्र : Rajnath Singh

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh) ने प्रौद्योगिकी आधारित विकास पर जोर देते हुए निजी क्षेत्र से सशक्त और आत्मनिर्भर भारत (self reliant india) के निर्माण में आगे आकर योगदान देने का आह्वान किया है।
श्री सिंह ने गुरूवार को डिफेंस इंडिया स्टार्ट अप चैलेंज 0.5 (Defense India Start Up Challenge 0.5) की वीडियो कांफ्रेन्स से शुरूआत करते हुए कहा कि दुनिया के विकसित देशों ने प्रौद्योगिकी के आधार पर ही विकास किया है इसलिए प्रौद्याेगिकी आधारित आर्थिक विकास बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा , “ जब-जब प्रौद्योगिकी की बात होती है, मेरे मन में अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे उन्नत देश आते हैं। मुझे बतलाया गया है कि ये उन्नत देश अपनी प्रौद्योगिकी के दम पर आगे बढे हैं। इन राष्ट्रों का विकास प्रौद्योगिकी (development technology) आधारित आर्थिक विकास के आधार पर हुआ है। मैं सरकार की ओर से सभी संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए, निजी क्षेत्र का आह्वान करता हूँ कि आप लोग आगे आएं, और एक सशक्त और आत्मनिर्भर रक्षा क्षेत्र के निर्माण में अपना योगदान दें। ”

रक्षा मंत्री (Defense Minister) ने कहा कि यह चैलेंज ऐसे समय शुरू किया जा रहा है जब देश स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इससे हम एक तरह से रक्षा क्षेत्र में स्वाधीनता की ओर एक और कदम आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया में सुरक्षा परिदृश्य के तेजी से बदलने के मद्देनजर राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियाँ भी बढ रही हैं और जटिल भी होती जा रही है। साथ ही विश्व की भू- राजनीतिक परिस्थितियों में भी लगातार परिवर्तन आ रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *