Fri. Jun 14th, 2024

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- अमित शाह अभिभावक की तरह करते है उत्तराखंड की चिंता

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक अभिभावक की तरह उत्तराखंड की चिंता करते हैं। हाल में आई आपदा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान शाह ने राज्य की हरसंभव सहायता की और अभिभावक के रूप में साथ दिया। गृह मंत्री ने तत्परता दिखाते हुए बचाव एवं राहत कार्यों के लिए सेना के तीन हेलीकाप्टर उपलब्ध कराए। इससे 500 से अधिक व्यक्तियों को सुरक्षित निकालने में मदद मिली

गृह मंत्री अमित शाह के हाथों सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं की लांचिंग, उद्घाटन व शिलान्यास के बाद हुई सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने जून 2013 की आपदा से सबक लिया। मौसम विभाग का अलर्ट मिलते ही मशीनरी को सक्रिय कर अनेक कदम उठाए गए। तब डेढ़ लाख से अधिक यात्री उत्तराखंड में थे और सभी सुरक्षित रहे। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को भी रेखांकित किया। यह भी बताया कि राज्य ने कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य दिसंबर से पहले अक्टूबर में ही हासिल कर लिया।

रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में उत्तराखंड के लिए आज का दिन एतिहासिक है। पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि कोरोनाकाल में भी उत्तराखंड में विकास का दीपक निरंतर जलता रहा। यह सब प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में संभव हो पाया। सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत ने मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना, एमपैक्स कंप्यूटरीकरण आदि के बारे में बताया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, डा हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल, गणेश जोशी, रेखा आर्य, स्वामी यतीश्वरानंद, बिशन सिंह चुफाल, बंशीधर भगत व अरविंद पांडेय, राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व तीरथ सिंह रावत, सांसद अजय टम्टा, माला राज्यलक्ष्मी शाह, दुष्यंत गौतम, नरेश बंसल, रेखा वर्मा व लाकेट चटर्जी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, महापौर सुनील उनियाल गामा, विधायक विनोद चमोली आदि मौजूद थे।

जब चैंपियन को मंच से जाना पड़ा

कार्यक्रम के दौरान मंच पर पहुंचे खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को वहां से जाना पड़ा। हुआ यूं कि कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री शाह के पहुंचने से पहले प्रदेश कैबिनेट के सदस्यों के साथ ही सांसद, महापौर, धर्मपुर क्षेत्र के विधायक मंच पर पहुंचे। इसी दौरान विधायक चैंपियन भी मंच पर पहुंचे और बैठ गए। फिर बात सामने आई कि मंच पर विधायकों के बैठने की व्यवस्था नहीं है। इसके बाद चैंपियन ने सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत व राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत से बात की और फिर मंच से उतरकर आयोजन स्थल से ही चले गए।

सहकार से समृद्धि का विमोचन

कार्यक्रम में सहकारिता विभाग की पत्रिका सहकार से समृद्धि का गृह मंत्री शाह समेत अन्य अतिथियों ने विमोचन किया। इसमें विभाग की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख है।

शाह ने धन सिंह रावत को बताया मित्र

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ ही सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत की पीठ भी थपथपाई। अपने संबोधन में उन्होंने डा रावत को अपना मित्र बताया और सहकारिता के क्षेत्र में उठाए गए कदमों के लिए उनकी सराहना की।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *