Tue. Jun 25th, 2024

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कलेक्ट्रेट परिसर से प्रधानमंत्री फसल बीमा सप्ताह रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंर्तगत जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर से प्रधानमंत्री फसल बीमा सप्ताह रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने कृषि व बीमा कम्पनी को जनपद के अधिक से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से आच्छादित करने के निर्देश दिए। तथा रथ के माध्यम से एक सप्ताह तक जागरूकता अभियान चलाने व किसानों के फसल का बीमा कराने के निर्देश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत व्यक्तिगत आधार पर गेहूं की फसल को प्राकृतिक आपदा, सूखा,ओलावृष्टि,अतिवृष्टि चक्रवात, आकाशीय बिजली गिरने आदि के कारण क्षति होने पर पीड़ित किसानों को योजना से आच्छादित किया जाएगा। जिसके लिए जनपद में 1दिसम्बर से 15 दिसंबर तक कैंपों का आयोजन किया जा रहा है l जिसमें कृषकों द्वारा गेहूं की फसल के बीमा हेतु आवेदन किया जा सकता है l आवेदन करने हेतु कृषकों द्वारा बैंक पासबुक,आधार कार्ड, खतौनी को संबंधित बैंक शाखा या सी०एस०सी० सेंटरों में 15 दिसंबर 2021 तक जमा किया जा सकता है। साथ ही कृषक द्वारा देय प्रीमियम 20 रुपये 75 पैसे प्रति नाली की दर जमा कराने होंगे। गेहूं फसल का बीमा करने से संबंधित जानकारी के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड देहरादून के प्रतिनिधि आशुतोष पायल मोबाइल नम्बर 98972043666 तथा कृषि विभाग से मनोज भट्ट मोबाइल 7895724578 पर संपर्क किया जा सकता है।
मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ रजनीश सिंह ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत फसल बीमा सप्ताह रथ जनपद के डुंडा,धनारी,श्रीकोट, कोठार,कामदा, नौगाँव,हिमरोल,कफनोल,पुरोला,कुमोला, खरादी, मोरी,नैटवाड़, मौताड़,सालरा, आराकोट,किराणु, भुटाणु आदि गांव में जाकर किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए जागरूक करेगा। साथ ही किसानों के फसल का बीमा भी करेंगे।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *