Thu. Jun 20th, 2024

सद्गुरु माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव जी महाराज ने किया देशव्यापी वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

प्रमुख कल्याण सिंह नेगी के नेतृत्व में मिशन के भाई-बहनों ने किया वृहद वृक्षारोपण

वाचस्पति रयाल

 नरेंद्रनगर। आज घटते वन और बिगड़ते पर्यावरण से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए मानव सहित तमाम जीवों का अस्तित्व खतरे में पड़ता जा रहा है।
इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए अखिल भारतीय संत निरंकारी मिशन ने आज से देशव्यापी वृहद वृक्षारोपण अभियान शुरू कर दिया है।
इसी कार्यक्रम के तहत नरेंद्रनगर स्थित संत निरंकारी मिशन के प्रमुख कल्याण सिंह नेगी एवं मिशन के शिक्षक रमेश सिंह असवाल के नेतृत्व में मिशन से जुड़े सभी सदस्यों एवं सेवादल के भाई-बहनों द्वारा ग्राम डागर में खाली पड़ी वन पंचायत की भूमि पर आंवला,हरड़ा, बहेड़ा, अमलतास एवं अर्जुन जैसे औषधीय एवं ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पौधों का वृक्षारोपण किया गया।
इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में मिशन के दो दर्जन से अधिक भाई-बहनों ने हिस्सा लिया।
इससे पूर्व इस देशव्यापी वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन सतगुरु माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव जी महाराज द्वारा ऑनलाइन किया गया। इस वर्चुअल कार्यक्रम की खास विशेषता यह थी कि मिशन से जुड़ी देश भर की 10 हजार शाखाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार वृक्षारोपण स्थल पर पहुंचने के साथ,ऑनलाइन आयोजित इस वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े व सभी ने सद्गुरु माता सविंदर हरदेव जी महाराज जी के प्रवचन सुने।


सद्गुरु माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव जी महाराज ने बिगड़ते पर्यावरण पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ईश्वर ने प्राकृतिक संपदा के रूप में मनुष्य सहित हर प्राणी को नायाब तोहफा दिया है। इसका संरक्षण और संवर्धन न सिर्फ अपने लिए बल्कि आने वाली पीढ़ी के लिए संरक्षित बनाए रखना हम सभी का कर्तव्य ही नहीं, बल्कि धर्म भी है।
हर किसी की अंतरात्मा को अंदर तक छू देने वाली बात कहते हुए उन्होंने प्रवचन किया कि खतरनाक होते जा रहे बाहरी और भीतरी पर्यावरण की शुद्धता पर वक्त रहते हुए गंभीर चिंतन मनन के साथ ध्यान देते हुए धरातल पर काम शुरू नहीं किया गया तो आगामी वर्षों में इसके गंभीर परिणाम आने वाली पीढ़ी को भी भुगतने पड़ेंगे। भीतरी प्रदूषित हो रहे पर्यावरण से उनका तात्पर्य मनुष्य की विकृत होती जा रही मानसिकता की ओर इंगित करना था।
उन्होंने कहा यूं तो वृक्षारोपण संत निरंकारी मिशन की शाखाएं हर साल करती आ रही हैं, मगर पर्यावरण में सुधार लाने के लिए इतने से काम चलने वाला नहीं है। इसीलिए संत निरंकारी मिशन ने देशव्यापी वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम निर्धारित किया है। जिसको मूर्त रूप में धरातल पर उतारना जरूरी है। इस कार्यक्रम को सभी के द्वारा धरातल पर उतार कर साकार करने की सफलता हेतु सद्गुरु माता जी ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं।
संत निरंकारी मिशन नरेंद्र नगर के प्रमुख कल्याण सिंह नेगी एवं मिशन के शिक्षक रमेश असवाल ने मिशन से जुड़े सभी सदस्यों एवं सेवादल के भाई बहनों को शानदार वृक्षारोपण कार्यक्रम के समापन पर बधाई दी है।
कल्याण सिंह नेगी ने कहा कि बड़ी महत्वपूर्ण और उपयोगी पौधे आज रोपे गए हैं, हमारा काम यहीं पर खत्म नहीं होता, इन पौधों की सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है।तीन साल तक इनकी देखभाल की जाएगी। वृक्षारोपण हर वर्ष बरसात के मौसम में जारी रहेगा।
वृक्षारोपण कार्यक्रम में कल्याण सिंह नेगी एवं रमेश असवाल के अलावा नीलम राणा,बीना नेगी,सुनीता गुसाईं, निर्मला पटेला,जोत सिंह पुंडीर, राजवीर सिंह मियां, कुंदन सिंह रावत,अमित राणा, रश्मि मियां व चंद्रमा पुंडीर आदि बड़ी संख्या में मिशन से जुड़े सदस्य व सेवा दल के भाई-बहन उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *