Sun. Jun 16th, 2024

यूक्रेन ने बंद की हवाई सीमा, बीच रास्ते से वापस लौटा एयर इंडिया का विमान

रूस के हमले का सामना कर रहे पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने का ऐलान कर दिया है। इस बीच भारतीयों को वापस लाने के लिए कीव गया एयर इंडिया के एक विमान को बीच से ही वापस लौटना पड़ा। अधिकारियों के अनुसार जैसे ही यूक्रेनी अधिकारियों ने नागरिक विमान संचालन के लिए देश के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था एयर इंडिया और केंद्र सरकार ने इसपर विचार करना शुरू कर दिया था, जिसके बाद यह फैसला हुआ।

कीव से लौटे 182 भारतीय नागरिक

इस बीच कीव से यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक विमान गुरुवार सुबह करीब 7.45 बजे दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरा। STIC समूह की निदेशक अंजू वरिया ने बताया कि उड़ान में 182 भारतीय नागरिक थे और उनमें से अधिकांश छात्र थे। बता दें कि यह समूह भारत में यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए सामान्य बिक्री एजेंट (जीएसए) है। गौरतलब है कि हफ्तों तक चले तनाव के बाद रूस ने गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान की घोषणा की। जिसके बाद यूक्रेनी अधिकारियों ने “एयरमैन को नोटिस” जारी किया, जिसमें कहा गया था कि यूक्रेन के भीतर नागरिक विमानों की उड़ानें नागरिक उड्डयन के लिए संभावित खतरे के कारण प्रतिबंधित की गई हैं।

छात्र बोले दूतावास की एडवाइजरी के बाद आए वापस

कीव से लौटे एक एमबीबीएस छात्रा ने कहा, ‘मैं जहां रह रही थी वहां की स्थिति ठीक है क्योंकि वह जगह सीमा से दूर है। लेकिन हमारे दूतावास ने हमें जाने के लिए कहा ओर हम एडवाइजरी जारी होने के बाद वापस आए हैं। एक अन्य छात्र ने कहा कि “कल रात हमें यूक्रेन में 30 दिनों के लिए आपातकालीन स्थिति के बारे में एक संदेश मिला, इसलिए हम घर वापस आ गए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *